पाक ने बंद की समझौता एक्सप्रेस, बोला युद्ध थोपा तो अंतिम होगा

Last Updated 09 Aug 2019 05:41:16 AM IST

पाकिस्तान के रेल मंत्री ने चेताया, ‘आगामी तीन-चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। युद्ध हो सकता है, लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते हैं। अगर हम पर युद्ध थोपा गया तो यह अंतिम युद्ध होगा।


पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद (फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को वाघा सीमा पर समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रोक दी। इसके बाद भारतीय रेलवे ने भारतीय चालक दल के साथ ट्रेन अटारी के लिए रवाना किया।

उल्लेखनीय है कि भारत के साथ पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने की घोषणा के एक दिन बाद पाक के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में मीडिया को बताया कि उनके देश ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा बंद कर दी है।
रेल मंत्री ने चेताया, ‘आगामी तीन-चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। युद्ध हो सकता है, लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते हैं। अगर हम पर युद्ध थोपा गया तो यह अंतिम युद्ध होगा। भारत की यात्रा करने के लिए यात्री लाहौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। उसी बीच मंत्री ने ट्रेन सेवा निलंबित किए जाने का ऐलान किया।

दूसरी ओर यहां रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन निलंबित नहीं की गई है। इसके बाद भारतीय रेलवे ने यात्रियों की चिंता की और उन्हें भारत लाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए। इस संबंध में उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि ट्रेन को निलंबित नहीं किया गया है और यह चलेगी। पाकिस्तान के अधिकारियों ने समझौता एक्सप्रेस के चालक दल और गार्ड की सुरक्षा के लिए कुछ चिंता जाहिर की थी। हमने उनसे कहा कि इस तरफ हालात सामान्य है।

उन्होंने बताया कि हमारे चालक दल और गार्ड के साथ हमारा इंजन ट्रेन को अटारी ले आया है। कुमार ने बताया कि भारत की तरफ से पाकिस्तान जाने के लिए कुल 70 यात्री इंतजार कर रहे थे। ट्रेन के परिचालन के बारे में विस्तार से बताते हुए कुमार ने कहा कि लाहौर और दिल्ली से समझौता एक्सप्रेस अटारी पहुंचती है। लाहौर से दिल्ली आने वाले यात्री अटारी में भारतीय ट्रेन में सवार होते हैं।

इसी तरह लाहौर जाने वाले यात्री पाकिस्तान की ट्रेन में सवार होते हैं। पाकिस्तानी ट्रेन फिर वापस वाघा जाती है और वहां से लाहौर के लिए रवाना होती है। बृहस्पतिवार को समझौता एक्सप्रेस लाहौर से अटारी नहीं पहुंची, बल्कि पाकिस्तान में वाघा में ही रुकी रही। समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है। शिमला समझौते के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरुआत 22 जुलाई 1976 को की गई थी। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के बीच उत्पन्न तनाव की पृष्ठभूमि में पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस साल 28 फरवरी को कुछ समय के लिए इस ट्रेन सेवा को निलंबित कर दिया था।

भारतीय फिल्मों पर भी लगाई रोक
जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य दर्जा छीने जाने से भन्नाये पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध निलंबित करने और व्यापार रोकने के फैसले के बाद अब अपने देश में भारतीय फिल्मों को प्रतिबंधित कर दिया है।

जियो न्यूज ने सूचना एवं प्रसारण मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक फरिदोस आशिक अवान के हवाले से बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अवान ने कहा, पाकिस्तान के सिनेमाघरों में भारतीय फिल्मों को नहीं दिखाया जाएगा।

सहारा न्यूज ब्यूरो/भाषा/वार्ता
नई दिल्ली/इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment