इंडोनेशिया में 6.9 तीव्रता का भूकंप, चार की मौत

Last Updated 04 Aug 2019 06:51:16 AM IST

इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीपों पर 6.9 तीव्रता का भूकंप आने से चार व्यक्तियों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए जबकि 200 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए।


भूकंप के बाद अपने क्षतिग्रस्त मकान को देखते लोग।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि भूकंप बाद 1,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। भूकंप के झटके केंद्र से लगभग 250 किमी दूर उत्तर-पश्चिम में स्थित राजधानी जकार्ता में भी महसूस किए गए और केंद्र से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित पश्चिमी जावा के बानडंग में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई।

प्रशासन ने शुरू में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी, जिसके बाद इंडोनेशिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों-जावा और सुमात्रा के विभिन्न तटीय इलाकों के निवासी ऊंचे स्थानों पर जाने लगे। लेकिन दो घंटों बाद यह चेतावनी वापस ले ली गई। दुनियाभर में भूकंप की गतिविधियों का अध्ययन करने वाले अमेरिकी जियोलॉजिकल सव्रे के अनुसार, भूकंप का केंद्र पांडेग्लांग से 90 किमी दक्षिण-पश्चिम में जमीन में 42 किमी अंदर था। इंडोनेशिया पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जहां भूकंप व ज्वालामुखी सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं। यहां 127 सक्रिय ज्वालामुखी हैं और एक साल में भूकंप के लगभग 7,000 झटके लगते हैं।

 

आईएएनएस
जकार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment