अमेरिकी ब्रूकिंग्स संघ ने अमेरिका-चीन संबंधों में खतरे की चेतावनी दी

Last Updated 26 Jul 2019 05:33:21 AM IST

अमेरिकी थिंक टैंक ब्रूकिंग्स संघ ने हाल ही में नीति अनुसंधान रिपोर्ट जारी कर कहा कि अमेरिका सरकार ने हाल ही में चीन पर दबाव डालने के लिए सिलसिलेवार कदम उठाए हैं, जो अमेरिका के राष्ट्रीय हितों से मेल नहीं खाते।


अमेरिकी ब्रूकिंग्स संघ

साथ ही उन कदमों से अमेरिका में सिलसिलेवार रणनीतिक व भू राजनीतिक जोखिम पैदा होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका व चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 वर्षो में अमेरिका की हर सरकार ने चीन के साथ रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का विकास करने की कोशिश की। लेकिन अमेरिका की वर्तमान सरकार ने मनमाने ढंग से इससे इनकार किया।


रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अमेरिका इसलिए चीन से अलग होना चाहता है, क्योंकि अमेरिका के अंदरूनी मामले गंभीर हो रहे हैं, और अमेरिका सरकार द्वारा किए गए निर्णय में गलती हुई। लेकिन चीन से अलग होने के बाद उन समस्याओं का समाधान भी नहीं किया जा सकेगा।



रिपोर्ट में वर्तमान में कुछ अमेरिकी अधिकारियों के चीन विरोधी कथन का खंडन किया गया, खास तौर पर तथाकथित अमेरिका व चीन के बीच सभ्यताओं का संघर्ष हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार यह कथन बहुत खतरनाक है, जिससे न सिर्फ इतिहास के बारे में उन लोगों की कम जानकारी जाहिर हुई, बल्कि वह पूरे एशिया के लिए अपमान भी है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment