बांग्लादेश में बारिश से 50 हजार रोहिंग्या शरणार्थी प्रभावित,10 मरे

Last Updated 16 Jul 2019 06:02:51 AM IST

बांग्लादेश के दक्षिण पूर्व इलाके में स्थित कॉक्स बाजार में भारी मानसूनी बारिश तथा इसके कारण हुए भूस्खलन से अब तक 50 हजार रोहिंग्या शरणार्थी प्रभावित हुए हैं तथा झोपड़ीनुमा 5000 आश्रय-स्थल ध्वस्त हो गए जबकि इसके कारण अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है।




बांग्लादेश में बारिश से 50 हजार रोहिंग्या शरणार्थी प्रभावित

बांग्लादेश के मौसम विभाग ने कहा, कॉक्स बाजार जिले में दो जुलाई से अब तक 58.5 सेंटीमीटर (लगभग दो फीट) बारिश दर्ज की गई है। इस जिले में म्यांमार में सेना की कार्रवाई के बाद 10 लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी विभिन्न राहत शिविरों में रह रहे हैं तथा अधिकांश ने रहने के लिए झोपड़ीनुमा घर बना रखा है। इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) के प्रवक्ता ने कहा, जुलाई के पहले दो हफ्तों में शरणार्थी शिविरों में भारी बारिश से भूस्खलन हुआ जिसमें लगभग 4,889 तिरपाल और बांसों से निर्मित घर क्षतिग्रस्त हो गये। शरणार्थियों के अधिकांश राहत शिविर पहाड़ी ढलानों पर बने हुए है।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि म्यांमार की सीमा के पास बने शिविरों में अप्रैल से 200 से अधिक भूस्खलन हुए है और 10 लोग मारे गए हैं जबकि इस दौरान कुल 50 हजार शरणार्थी प्रभावित हुए हैं। पिछले सप्ताह भारी बारिश के कारण दो रोहिंग्या नाबालिगों की मौत हो गई, जबकि 6,000 अन्य शरणार्थी बेघर (राहत शिविरों के बगैर) हो गए। संयुक्त राष्ट्र ने कहा, पांच स्कूल बुरी तरह तथा 750 से अधिक शिक्षण केंद्र आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गये तथा इससे करीब 60,000 बच्चों की स्कूली शिक्षा बाधित हुई है।

वार्ता
ढाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment