प्रतिबंध हटाए अमेरिका, वार्ता के लिए ईरान तैयार : रोहानी

Last Updated 16 Jul 2019 05:51:35 AM IST

ईरान ने कहा है कि यदि अमेरिका उस पर लगे प्रतिबंधों को हटाता है तो वह बातचीत के लिए पूरी तरह से तैयार है।


ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी (file photo)

समाचार एजेंसी मेहर के मुताबिक ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने रविवार को कहा, हम हमेशा से बातचीत के लिए तैयार हैं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप हमें धमकाना बंद करें और बुद्धिमता दिखाते हुए प्रतिबंधों को हटाएं। हम बातचीत के लिए तैयार हैं।
इससे पहले जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत संयुक्त कार्रवाई योजना (जेसीपीओए) के सभी सदस्यों की बैठक बुलाने का आवान किया। इन देशों के मुताबिक अमेरिका के लगातार ईरान पर प्रतिबंध लगाने और ईरान के इस समझौते के प्रावधानों को तोड़ने के कारण इस पर खतरा मंडरा रहा है। रोहानी ने कहा कि ईरान ने अपनी रणनीतिक संयम की नीति को बदलकर जवाबी कार्रवाई की नीति को अपना लिया है। गत सप्ताह ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम संवर्धन की तय सीमा को पार कर लिया है। ईरान ने 3.67 प्रतिशत की तय सीमा को पार कर अपना यूरेनियम संवर्धन 4.5 प्रतिशत तक कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि ओमान की खाड़ी में गत माह होरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना और ईरान द्वारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अपने देश के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गये हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है।  

स्पूतनिक
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment