ईरान पर हमला रोकने वाला बिल अमेरिकी संसद में पारित

Last Updated 14 Jul 2019 03:26:21 AM IST

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) को मंजूरी दे दी। इसमें शामिल किए गए संशोधन ट्रंप प्रशासन को ईरान के खिलाफ सीधे युद्ध में जाने से रोकेगे।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

विधेयक में संशोधन कर ऐसे प्रावधान शामिल किए हैं जो अमेरिकी राष्ट्रपति को कांग्रेस की मंजूरी के बिना ईरान पर हमले करने से रोकेगा। प्रतिनिधिसभा ने एनडीएए संशोधन विधेयक को 220-197 मतों से पारित कर दिया। विदेश मामलों की सदन समिति के अध्यक्ष कांग्रेसी एलियट एंगेल ने मतदान से पहले कहा, यदि राष्ट्रपति युद्ध करना चाहते हैं तो उन्हें पहले कांग्रेस के पास जाना होगा। संविधान कांग्रेस को युद्ध के घोषणा की शक्ति देता है राष्ट्रपति को नहीं। सीनेट ने इस रक्षा विधेयक को जून में मंजूर दी थी।

व्हाइट हाउस ने इस बात के संकेत दिये है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस विधेयक को वीटो करेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष अमेरिका के परमाणु समझौते के हटने के बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बना हुआ है।

युद्ध हुआ, तो ईरान इस्राइल पर बमबारी करेगा : हिज्बुल्ला
लेबनान में हिज्बुल्ला के एक शीर्ष नेता ने कहा है कि यदि अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध होता है तो अमेरिकी सहयोगी इस्रइल भी इससे अछूता नहीं रहेगा। ईरान समर्थित हिज्बुल्ला के अल मनार टेलीविजन चैनल पर प्रसारित एक साक्षात्कार में हसन नसरल्ला ने कहा, ईरान इस्राइल के खिलाफ पूरी ताकत के साथ बमबारी करने में सक्षम है। यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ईरान के बीच वाक्युद्ध तेज हो गया है।

स्पूतनिक/एएफपी
बेरूत/वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment