अमेरिका-ईरान तनाव : नहीं झुकेगा ईरान, नहीं करेगा बात

Last Updated 26 Jun 2019 05:29:32 AM IST

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को अमेरिका और ईरान के बीच मौजूद तनाव को बातचीत कर खत्म करने की अपील की।


अमेरिका-ईरान तनाव : नहीं झुकेगा ईरान, नहीं करेगा बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नए प्रतिबंध लगाए जाने के बाद हालांकि ईरान ने किसी भी तरह की बातचीत से इनकार कर दिया है।
कुवैत द्वारा तैयार की गई एक सर्वसम्मत प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार परिषद ने हाल ही में तेल के टैंकरों पर हुए हमलों की निंदा की और इसे विश्व की ऊर्जा आपूर्ति और अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा बताया। परिषद दो घंटे चली बैठक के बाद इस बात पर राजी हुई कि ईरान को अलग-थलग नहीं किया जाएगा और साथ ही स्पष्ट रूप से यह कहा कि सभी पक्षों को एक बेहद आशंकित सैन्य टकराव से पीछे हटना चाहिए। वहीं परिषद ने कहा, क्षेत्र में मौजूद सभी संबंधित पक्ष और सभी देश अत्याधिक संयम बरतें और तनाव को कम करने के लिए कदम उठाएं।

ट्रंप के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामनेई और आठ ईरानी कमांडरों को निशाना बनाते हुए ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने के कुछ ही घंटे बाद विश्व शक्तियों ने अपना यह संयुक्त बयान जारी किया। इस बीच, वाशिंगटन के अनुरोध पर परिषद के बंद कमरे में बैठक करने पर संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत ने पत्रकारों से कहा, स्थिति अमेरिका के साथ बातचीत के अनुकूल नहीं है। राजदूत माजिद तख्त रवांची ने कहा, आप उसके साथ बातचीत शुरू नहीं कर सकते जो आपको धमका रहा हो, डरा रहा हो। उन्होंने कहा, ऐसी बातचीत के लिए माहौल ठीक नहीं है। ईरान के मित्र रूस के साथ ही अमेरिका द्वारा समर्थित बयान के मुताबिक ‘परिषद के सदस्यों ने आग्रह किया कि मतभेदों को शांति और बातचीत के माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए। ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने भी अलग से ‘अंतरराष्ट्रीय नियमों के सम्मान के साथ, तनाव में कमी और बातचीत का आह्वान किया।

वार्ता की पेशकश महज दिखावा : रोहानी

अमेरिका की नई पाबंदी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ईरान ने कहा कि वार्ता की पेशकश पर अमेरिका झूठ बोल रहा है और यह ट्रंप प्रशासन के साथ कूटनीति के अंत का संकेत है। अमेरिका ने सोमवार को ईरान के शीर्ष नेता खामनेई और शीर्ष सैन्य प्रमुखों के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि वह विदेशमंत्री जवाद जरीफ पर भी प्रतिबंध लगाएगा। ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने मंगलवार को कहा, विदेशमंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ सहित ईरान के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ नए अमेरिकी प्रतिबंध दिखाते हैं कि वाशिंगटन वार्ता की पेशकश पर ‘झूठ’ बोल रहा है। टीवी पर सीधे प्रसारित मंत्रियों के साथ बैठक में रोहानी ने कहा, आप विदेशमंत्री पर पाबंदी लगाते हैं और वार्ता का भी आह्वान करते है? साफ है कि आप झूठ बोल रहे हैं। उनके इस बयान के पहले अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा, वाशिंगटन ने सच्ची वार्ता के लिए दरवाजे खोले लेकिन इसके जवाब में ईरान ने गहरी चुप्पी अख्तियार कर रखी है।

यूरोपीय संघ में संकल्प का अभाव : जरीफ
ईरान के विदेशमंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) में 2015 के परमाणु समझौते से संबंधित अपनी प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए संकल्प और शक्ति की कमी है। इस परमाणु समझौते को संयुक्त व्यापक कार्रवाई योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। जरीफ ने सोमवार को कहा, आईएनएसटीईएक्स (यूरोप इंस्ट्रूमेंट इन सपोर्ट ऑफ ट्रेड एक्सचेंज) के क्रियान्वयन के संदर्भ में बार-बार देरी दिखाता है कि यूरोपीय लोगों के पास अपनी प्रतिबद्धताओं के क्रियान्वयन के लिए न तो शक्ति है और न ही दृढ़ निश्चय, जिससे जेसीपीओए के तहत ईरान के आर्थिक हितों की सुरक्षा हो सके।

एएफपी/आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र/तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment