शी ने उ. कोरिया के साथ दोस्ती को स्थायी बताया

Last Updated 20 Jun 2019 06:10:50 AM IST

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उत्तर कोरिया के आधिकारिक समाचार पत्र में बुधवार को अपनी राय व्यक्त करते हुए एक लेख लिखा जिसमें कहा कि अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया के साथ बीजिंग की दोस्ती स्थायी है।


उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग एवं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

चीनी राष्ट्रपति का उत्तर कोरियाई अखबार में लेख लिखना अपने आप में दुर्लभ मामला है। यह लेख शी की प्योंगयांग की निर्धारित यात्रा से एक दिन पहले प्रकाशित हुआ है। शी उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के निमंत्रण पर बृहस्पतिवार और शुक्रवार को प्योंगयांग की यात्रा करेंगे। यह साल 2005 के बाद से किसी चीनी राष्ट्रपति की उत्तर कोरिया की पहली यात्रा होगी। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच परमाणु वार्ता खटाई में पड़ गई है। फरवरी में हुई दूसरी शिखर वार्ता में दोनों नेता किसी समझौते पर नहीं पहुंच पाए। उत्तर कोरियाई की सत्तारूढ वर्कर्स पार्टी के आधिकारिक मुखपत्र रोडोंग सिनमुन में एक लेख में शी ने कहा कि चीन पूर्वी एशिया क्षेत्र में स्थायी स्थिरता कायम करने के लिए प्योंगयांग के साथ संयुक्त योजना पर काम करना चाहता है।

हम कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दों पर बातचीत में प्रगति करने के लिए उत्तर कोरियाई और अन्य संबंधित पक्षों के साथ संपर्क और समन्वय मजबूत करके क्षेत्रीय शांति, स्थिरता, विकास और समृद्धि में सक्रियता से योगदान देंगे। शी ने कहा कि इस साल बीजिंग-प्योंगयांग संबंधों की 70वीं वषर्गांठ है। उन्होंने कहा, आप कह सकते हैं कि यह दोस्ती स्थिर है। विश्लेषकों का कहना है कि शी की यात्रा उनके प्रभाव और किम के लिए समर्थन को लेकर ट्रंप के लिए एक संकेत है।

एएफपी
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment