जयपाल ने द. एशिया में बढ़ रहे हृदय रोगों से निपटने के लिए बिल पेश किया

Last Updated 07 Jun 2019 06:27:10 AM IST

कांग्रेस की भारतीय-अमेरिकी सदस्य प्रमिला जयपाल ने बुधवार को अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में एक द्विदलीय विधेयक पेश किया जिसका मकसद भारतीयों समेत दक्षिण एशियाई समुदाय में चिंताजनक दर से बढ़ रही हृदय संबंधी बीमारियों के बारे में जागरुकता पैदा करना और इन्हें रोकने के लिए कदम उठाना है।


कांग्रेस की भारतीय-अमेरिकी सदस्य प्रमिला जयपाल

कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्य जो विल्सन ने ‘साउथ एशियन हार्ट हेल्थ अवेयरनेस एंड रिसर्च एक्ट’ विधेयक को सह प्रायोजित किया है। जयपाल (53) ने विधेयक पेश करते हुए कहा, दक्षिण एशियाई समुदाय में हृदय संबंधी बीमारियां तेजी से असंगत तरीके से बढ रही हैं। हमारे विधेयक के तहत इस परिस्थिति का समाधान तलाशने की खातिर अनुसंधान एवं विश्लेषण के लिए निधि मुहैया कराई जाएगी और इससे अंतत: लोगों का जीवन बचेगा।

‘अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी’ के अध्यक्ष र्रिचड कावोक्स के अनुसार अमेरिका में रह रहे दक्षिण एशियाई लोगों में अमेरिकी लोगों की तुलना में हृदय संबंधी बीमारियों से मरने का खतरा अधिक है। अध्ययनों में यह दिखाया गया है कि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल समेत दक्षिण एशियाई देशों से अमेरिका आए लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों में बहुत तेजी आई है। उन पर आम जनसंख्या की तुलना में हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा चार गुणा अधिक है।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment