थियानमन की 30वीं बरसी पर पेइचिंग में चुप्पी

Last Updated 05 Jun 2019 06:28:27 AM IST

चीन में लोकतंत्र के समर्थन में 30 साल पहले थियानमन चौक पर हुए प्रदर्शन के दमन की बरसी गहरी चुप्पी और अतिरिक्त सुरक्षा के बीच मनाया गया। पुलिस ने थियानमन चौक के पास मेट्रो से निकलने वाले हर पर्यटक और दैनिक यात्रियों के पहचानपत्र की जांच की।


थियानमन की 30वीं बरसी पर पेइचिंग में चुप्पी

गौरतलब है कि 30 साल पहले थियानमन चौराहे पर लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन आज ही के दिन टैंकों और सैनिकों की मदद से बेरहमी से कुचल दिया गया था। पुलिस ने ज्यादातर विदेशी पत्रकारों को चौक पर जाने की सिरे से अनुमति नहीं दी। जिन्हें इजाजत मिली, उन्हें तस्वीरें लेने से मना किया गया। अधिकारियों ने कहा, अगर वह इसका उल्लंघन करते हैं तो इसका असर वीजा नवीनीकरण पर असर पड़ेगा। दूसरी ओर अमेरिका ने 1989 के आंदोलन को ‘साहसी’ करार देते हुए इसकी सराहना की। उधर, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने यह सुनिश्चित किया कि वषर्गांठ सिर्फ अतीत की स्मृति का बस एक हिस्सा ही बना रहे। उसने 4 जून से पहले कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया जबकि लोकप्रिय लाइवस्ट्री¨मग साइट ‘तकनीकी’ रखरखाव के लिए बंद रहीं।
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 2012 में राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद से पार्टी और उच्च तकनीक से लैस उसके पुलिस तंत्र ने नागरिक समाज पर अपना नियंत्रण और मजबूत कर दिया तथा कार्यकर्ताओं, मानवाधिकारों की वकालत करने वालों और श्रमिक आंदोलन से सहानुभूति रखने वाले मार्क्‍सवादी छात्रों को भी गिरफ्तार किया। थियानमन चौक की निगरानी करने के लिए चौक और इसके आस पास के लैंप पोस्ट पर निगरानी कैमरे लगाए गए हैं।

वर्ष 1989 में जन्मे एवं चीन की दिदी ऐप्प आधारित टैक्सी सेवा के चालक ने कहा, ऐसा नहीं है कि हमें इसका ध्यान नहीं है। हम जानते हैं क्या हुआ था। चालक ने कहा, लेकिन मैं आपको ऐसा कैसे बता सकता हूं कि दिदी ऐप्प कार में हमारी बातचीत को रिकार्ड कर रहा है। उसने कहा, लेकिन आज का चीन बदला हुआ है। अगर आपके पास पैसा है तो सबकुछ है। अगर आपके पैसा नहीं है तो आप मुंह खोलने की जुर्रत नहीं कर सकते हैं। दूसरी ओर थियानमन घटना की 30वीं बरसी पर मंगलवार की शाम कैंडिल लाइट विजिल के लिए भीड़ एकत्र हुई।

एएफपी
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment