ईरान से बिना शर्त वार्ता को तैयार

Last Updated 04 Jun 2019 06:34:30 AM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ईरान के सामने बिना शर्त बातचीत का प्रस्ताव रखा है।


अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (file photo)

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक पोम्पियो ने रविवार को स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री इग्नाजियो कासिस के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान पत्रकारों से यह बात कही।
पोम्पियो ने कहा, हम उनके साथ बैठकर बातचीत करने को तैयार हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने हालांकि कहा कि वाशिंगटन ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अपने रुख में कोई बदलाव नहीं करेगा। इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच बातचीत तभी संभव है जब अमेरिका अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक बातचीत शुरू करें और ईरान को सम्मान दे।
ईरान की समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक रूहानी ने कहा, हम उनके साथ बातचीत के पक्ष में हैं यदि वे ईरान को सम्मान दें और अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक बातचीत शुरू करें।

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खेमनेई ने बुधवार को अमेरिका के साथ किसी भी प्रकार की बातचीत की संभावना से इनकार कर दिया था। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान परमाणु समझौते से अपने देश के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गयी है और इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।
अमेरिका ने हाल के कुछ सप्ताहों में ईरान को सैन्य कार्रवाई की चेतावनी देते हुए उस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। ईरान का कहना है कि वह अमेरिका के किसी दबाव में नहीं आयेगा। गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी।

शिन्हुआ
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment