इजरायल : नेतन्याहू और बेन्नी गंट्ज़ दोनों ने किए जीत के दावे

Last Updated 10 Apr 2019 10:34:27 AM IST

इजरायल में हुए आम चुनाव के शुरुआती परिणामों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी ने ब्लू एंड व्हाइट गठबंधन पर दो प्रतिशत से कम की बढ़त बनाई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।


नेतन्याहू, गंट्ज़ दोनों ने किए जीत के दावे (फाइल फोटो)

केंद्रीय चुनाव समिति ने कहा कि 18.3 प्रतिशत मतगणना में लिकुड को 29.15 प्रतिशत मत तथा ब्लूू एंड व्हाइट को 25.27 प्रतिशत मत मिले।

नेतन्याहू और ब्लू एंड व्हाइट के नेता सेवानिवृत्त जनरल बेनी गैंट्ज दोनों नेताओं ने मंगलवार रात 10 बजे मतदान खत्म होने के बाद प्रकाशित हुए पहले एग्जिट पोल के आधार पर अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, चैनल 13 टेलीविजन के अलावा अन्य सभी संस्थानों के एग्जिट पोल ने ब्लू एंड व्हाइट की बढ़त का संकेत दिया है। गैंट्ज की बढ़त हालांकि इतनी कम है कि उनकी सरकार बनने की संभावना अभी भी स्पष्ट नहीं हुई है।

आई24 टेलीविजन के अनुसार, 120 सीटों वाली संसद में लिकुड की 27 सीटों की तुलना में ब्लू एंड व्हाइट 33 सीटें जीतेगी।

ब्ल्यू एंड व्हाइट ने कहा, "हम जीत गए। इजरायल की जनता ने अपनी बात कह दी। चुनाव में विजेता और हारने वाले का निर्णय हो गया है। नेतन्याहू ने 40 सीटों का वादा किया था और वे हार गए। राष्ट्रपति यह देख सकते हैं और उन्हें विजेता को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए।"



प्रधानमंत्री ने हालांकि अपनी जीत का दावा किया।

नेतन्याहू ने ट्विटर पर कहा, "लिकुड की अगुवाई वाले दक्षिणपंथी गठबंधन की स्पष्ट जीत हो चुकी है। आपके भरोसे के लिए मैं इजरायल की जनता का आभार व्यक्त करता हूं। मैं आज (बुधवार) शाम अपने स्वाभाविक साझेदारों के साथ दक्षिणपंथी सरकार बनाऊंगा।"

मतदान खत्म होते ही ब्लू एंड व्हाइट के सदस्यों और समर्थकों ने गठबंधन के मुख्यालय पर जमा होना शुरू कर दिया था।

 

आईएएनएस
जेरूसलम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment