वेनेजुएला से अपने राजनयिक को बुलाएगा अमेरिका

Last Updated 13 Mar 2019 05:05:15 AM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को कहा कि वेनेजुएला में हालात खराब होने की वजह से काराकस स्थित अपने दूतावास से अमेरिका अपने शेष राजनयिक कर्मचारियों को वापस बुलाएगा।


अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (file photo)

दोनों देशों के बीच पहले से ही बेहद खराब चल रहे रिश्तों में अमेरिका के इस कदम से मौजूदा स्थिति और भी बिगड़ सकती है। ट्रंप यह कह चुके हैं कि वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से अपदस्थ करने के लिए सैन्य हस्तक्षेप के अलावा अब कोई विकल्प नहीं है। तेल समृद्ध देश वेनेजुएला की आर्थिक स्थिति चरमराई हुई है लेकिन इसे रूस और चीन से समर्थन मिल रहा है। अमेरिका ने पहले से ही वेनेजुएला के तेल निर्यात को बुरी तरह प्रभावित करने के लिए प्रतिबंध लगा रखे हैं।

वेनेजुएला में बिजली के भयावह संकट के पांचवें दिन में प्रवेश के साथ ही विपक्ष के नेता जुआन गुइदो ने सोमवार को नये सिरे से सामूहिक प्रदर्शन का आह्वान किया है। वेनेजुएला आर्थिक संकट से गुजर रहा है और इस संकट ने विपक्षी नेता जुआन गुइदो के उत्थान को एक बड़ा मौका दिया है। गुइदो ने जनवरी में खुद को अंतरिम नेता बताया था और करीब 50 से ज्यादा देशों ने अमेरिका के नेतृत्व में उनका समर्थन किया था।

एएफपी
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment