इथोपियन एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत

Last Updated 10 Mar 2019 06:17:00 PM IST

इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई।


इथोपियन एयरलाइंस विमान का दुर्घटनाग्रस्त

एयरलाइन और सरकारी प्रसारणकर्ता ने यह जानकारी दी। अभी इसकी जानकारी नहीं है कि बोइंग 737-8 एमएएक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह क्या है। यह विमान नया था और नवंबर में ही एयरलाइन को सौंपा गया था।      

सरकारी इथोपियन एयरलाइंस अफ्रीका में सबसे अच्छी एयरलाइन मानी जाती है। वह अपने आप को अफ्रीका की सबसे बड़ी विमानन कंपनी बताती है।       
एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि जानकारी के मुताबिक विमान में 149 यात्री और आठ क्रू सदस्य सवार थे। विमान केन्या की राजधानी जाने के रास्ते पर अदीस अबाबा से उड़ान भरने के छह मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया।      

यह दुर्घटना सुबह आठ बजकर 44 मिनट पर अदीस अबाबा के दक्षिण में करीब 50 किलोमीटर दूर बिशोफ्टू या देबरे जिएत में हुई।      

एयरलाइन ने कहा, ‘‘खोज एवं बचाव अभियान चल रहा है और हमारे पास किसी के जीवित बचे होने या हताहतों के बारे में कोई पुष्ट सूचना नहीं है।’’       इथोपिया के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अलग से जारी एक बयान में पीड़ित परिवारों के प्रति ‘‘गहरी संवदेनाएं’’ जताई।      

सरकारी प्रसारणकर्ता ईबीसी ने बताया कि सभी यात्रियों की मौत हो गई और यात्रियों में 33 देशों के नागरिक शामिल हैं।      

इथोपियन एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीड़ितों में केन्या के 21 और इथोपिया के 17 नागरिक शामिल हैं।      

केन्या के परिवहन मंत्री जेम्स मचारिया ने पत्रकारों को बताया कि केन्या के अधिकारियों को अभी यात्रियों की सूची नहीं मिली है।      

उन्होंने बताया कि परिवार और दोस्तों के लिए एक आपात व्यवस्था बनाई गई है।    

 

केन्या के राष्ट्रपति उहुरु केन्याटा ने कहा, ‘‘विमान में सवार लोगों के परिवार और उनसे जुड़े लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’’      

गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस के यात्री विमान की आखिरी बड़ी दुर्घटना 2010 में हुई थी जब विमान बेरुत से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में सवार सभी 90 लोगों की मौत हो गई थी।

एपी
अदीस अबाबा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment