चीन में मानवाधिकार कार्यकर्ता को 4 साल कैद

Last Updated 29 Jan 2019 04:37:53 AM IST

चीन की एक अदालत ने सोमवार को मानवाधिकार कार्यकर्ता व अधिवक्ता वांग कुआंगझैंग को सरकार के खिलाफ काम करने पर चार साल की कैद की सजा सुनाई।


मानवाधिकार कार्यकर्ता व अधिवक्ता वांग कुआंगझैंग (file photo)

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के अनुसार, वांग को अगस्त 2015 में मानवाधिकार मामलों की विशेषज्ञ कानूनी फर्मों के खिलाफ सरकारी कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया था, जिस दौरान लगभग 250 अधिवक्ताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। तियानजिन की अदालत ने यह फैसला सुनाते हुए उन्हें पांच साल की अवधि के लिए अपने राजनीतिक अधिकारों से वंचित भी कर दिया।

एमेनस्टी इंटरनेशनल चाइना में शोधार्थी डोरिएन लाऊ ने फैसले के बाद एक बयान में कहा, आज का फैसला घोर अन्याय है। यह अपमानजनक है कि चीन में मानवाधिकारों के लिए शांतिपूर्वक लड़ाई लड़ने के लिए वांग कुआंगझैंग को दंडित किया जा रहा है।

उन्हें तत्काल और बिना शर्त रिहा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, अधिकारियों ने वांग को गायब कर दिया था, जहां उसे यातना दी गई होगी। वांग के परिवार को भी नहीं पता कि वह अभी तक जीवित हैं या नहीं। उसके परिवार को भी प्रशासन परेशान करता रहा है। उसका निरंतर कारावास उसकी तकलीफ को बढ़ा रहा है।

26 दिसम्बर को पुलिस अधिकारियों ने सादी वर्दी में वांग के परिवार के सदस्यों को उनसे मिलने से रोक दिया, जिसमें उनकी पत्नी ली वेनजु भी शामिल थीं। इस अदालती कार्रवाई में विदेशी पत्रकारों और राजनयिकों को भी शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई।

आईएएनएस
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment