वेनेजुएला: राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा- 2025 तक नहीं दूंगा इस्तीफा

Last Updated 25 Jan 2019 10:32:11 AM IST

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा है कि वह 2025 में अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे।


वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (फाइल फोटो)

मादुरो ने गुरुवार को कहा, ‘‘मैं नागरिक समाज और सेना के समर्थन से 2025 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य करूंगा।’’ इसके साथ ही उन्होंने नये भ्रष्टाचार रोधी सुधार की भी घोषणा की।
उन्होंने कहा, ‘‘मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में इस सुधार को लागू करने के लिए आप लोगों से समर्थन मांग रहा हूं ताकि नए अपराधों और नए दंडों के निर्धारण और भ्रष्टाचार समेत सभी अपराधों के लिए दंड-व्यवस्था को सख्त किया जा सके।’’

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में राजनीतिक संकट जारी है। विपक्ष के प्रभुत्व वाली नेशनल असेंबली ने मंगलवार को राष्ट्रपति को हटाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और विपक्ष के नेता जुआन गुएडो ने बुधवार को एक जनसभा में स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया।

इस बीच अमेरिका, अज्रेंटीना, ब्राजिल, कनाडा, चिली और कोलंबिया सहित कई देशों ने गुएडो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर स्वीकार कर लिया है। 

रूस ने वेनेजुएला सरकार का किया समर्थन

वेनेजुएला में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मुदरो से गुरुवार को फोन पर बातचीत की और मुदरो सरकार को सहयोग तथा समर्थन देने की बात कही।

पुतिन ने ‘वेनेजुएला की भीतर और बाहर पैदा हुए राजनीतिक संकट के बीच’ वेनेजुएला की वैध सरकार को अपना समर्थन और सहयोग प्रदान करने की बात कही। पुतिन ने वेनेजुएला में बाहरी हस्तक्षेप को अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करार दिया। उन्होंने देश के संवैधानिक दायरे में रहकर वेनेजुएला के लोगों के साथ शांतिपूर्ण वार्ता कर मतभेद दूर करने का सुझाव दिया।

मुदरो ने सहयोग और समर्थन के लिए पुतिन का धन्यवाद दिया। दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।

गौरतलब है कि वेनेजुएला में काफी समय से राष्ट्रपति मुदरो की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। वेनेजुएला की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुएडो
ने स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। अमेरिका ने गुएडो का समर्थन करते हुए राष्ट्रपति मादुरो को पद से हटने का आग्रह किया, लेकिन इसके जवाब में  मादुरो ने अमेरिका से सभी राजनयिक संबंध तोड़ने की घोषणा कर दी।

वार्ता
मास्को (शिन्हुआ)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment