ट्रंप ने जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी

Last Updated 25 Jan 2019 04:58:21 AM IST

वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई ¨हसा में अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है। कम से कम 152 लोगों को हिरासत में लिया गया है।


काराकस में बुधवार को मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को संबोधित करते वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक वेनेजुएला के पोटरुगुएसा, बारिनास, तचिरा, काराकस, अमेजनास और बोलिवर राज्यों में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई ¨हसक झड़पों में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले बुधवार को वेनेजुएला की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने गुआइदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी


अमेरिका ने निकोलस मादुरो से राष्ट्रपति पद से हटने का आग्रह किया था, लेकिन मादुरो ने इसके जवाब में कहा कि  वेनेजुएला वा¨शगटन के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है और सभी अमेरिकी राजनयिक और कर्मचारियों को देश छोड़ने के लिए 72 घंटे का समय दिया है। अमेरिका के अलावा कनाडा, अज्रेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व गुआइदो कर रहे है। जनवरी की शुरुआत में मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे। मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है।
बुधवार को काराकास में एक विशाल रैली में गुआइदो ने खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया। अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से गुआइदो के पक्ष में कदम उठाने का आग्रह किया। मादुरो ने विपक्षी नेता गुआइदो को ‘अमेरिकी कठपुतली’ करार देते हुए कहा, वेनेजुएला वा¨शगटन के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है।

 

स्पूतनिक
मैड्रिड


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment