अमेरिका ने ईरानी पत्रकार की गिरफ्तारी की बात मानी

Last Updated 20 Jan 2019 02:17:44 AM IST

अमेरिका की एक अदालत ने ईरानी टेलीविजन की एक महिला पत्रकार की गिरफ्तारी की शुक्रवार को पुष्टि करते हुए कहा कि वह किसी मामले में आरोपी नहीं हैं बल्कि एक विशेष मामले में उनकी गवाही की जरूरत है।


ईरानी पत्रकार मर्जी हाशमी (file photo)

ईरान ने मर्जी हाशमी की गिरफ्तारी पर विरोध जताया है। हाशमी का जन्म अमेरिका में हुआ और वह ईरान के अंग्रेजी भाषी ‘प्रेस टीवी’ में प्रस्तोता हैं। हाशमी की गिरफ्तरी ऐसे वक्त में हुई है जब अमेरिका और ईरान के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हैं।

वाशिंगटन में कोलंबिया जिला अदालत के मुख्य न्यायाधीश बेरिल हॉवेल ने सुनवाई के दौरान हाशमी को उनके पुराने नाम मेलेनी फ्रैंकलीन के नाम से संबोधित करते हुए आदेश दिया। उसमें कहा गया है कि वाशिंगटन में एक मामले के तहत पूछताछ के लिए हाशमी को गिरफ्तार किया गया है।

अदालत ने कहा कि गवाही की प्रक्रिया पूरी होते ही उन्हें छोड़ दिया जाएगा। अमेरिकी आपराधिक कानून के उल्लंघन के एक अज्ञात मामले में ग्रैंड ज्यूरी की जांच के तहत हाशमी की गवाही जरूरी है। हाशमी ने एक ईरानी व्यक्ति से शादी की और इस्लाम धर्म स्वीकार किया है। वह पश्चिम एशिया में अमेरिकी नीति पर डॉक्यूमेंट्री बनाती हैं, जिनमें अमेरिकी नीतियों और मुसलमानों तथा अफ्रीकी अमेरिकियों के प्रति देश के बर्ताव की खुलकर आलोचना की जाती है।

एएफपी
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment