26/11 आतंकी हमला: मोशे के दादा ने कहा, जख्म अब भी हरे हैं

Last Updated 26 Nov 2018 03:52:31 PM IST

कहते हैं वक्त हर जख्म भर देता है, लेकिन मुंबई में 26/11 आतंकी हमले में बचे दो वर्षीय बच्चे मोशे होल्ट्सबर्ग के दादा रब्बी शिमोन रोसेनबर्ग इस हमले के करीब एक दशक बाद भी दर्द से उबर नहीं पाए हैं।


मोशे के दादा ने कहा, जख्म अब भी हरे हैं (फाइल फोटो)

मुंबई के नरीमन हाउस पर हुए हमले में मोशे के माता-पिता को आतंकवादियों ने मार दिया था। वर्ष 2008 में इसी दिन मोशे अनाथ हो गया था। मुंबई के चबाड़ लुबावित्च यहूदी केंद्र नरीमन हाउस में उसके पिता रब्बी गैवरिएल और पांच माह की गर्भवती मां रिवका को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने चार अन्य बंधकों के साथ मार दिया था।          

मोशे उस वक्त उसी इमारत में था। उसकी भारतीय धाय मां सांद्रा सैमुअल ने उसे अपने माता-पिता के गोलियों से छलनी शव के पास बैठे देखा। वह जीवित था और रो रहा था। सांद्रा ने अपनी जान जोखिम में डालकर मोशे को गोद में उठाया और उसे लेकर इमारत से भाग निकलीं।          

मोशे अब 12 साल का हो चुका है और इज़राइल में अपने नाना-नानी के साथ रहता है। इज़राइल सरकार ने 54 वर्षीय सांद्रा को मानद नागरिक के तौर पर सम्मानित किया है। वह यरूशलम में रहती हैं लेकिन हर सप्ताहांत मोशे से मिलने जाती हैं।   

       

दुनियो को हिला देने वाले इस आतंकी हमले की 10वीं बरसी पर रोसेनबर्ग ने बताया, ‘‘वो कहते हैं कि समय जख्मों को भर देता है लेकिन हमारे लिये बीते दस सालों में जैसे-जैसे हमनें बच्चे को बड़ा होते हुए देखा है, हमारा दर्द सिर्फ बढा ही है।’’         

उन्होंने कहा, ‘‘जैसे जैसे मोशे बड़ा हो रहा है और उसका जिज्ञासु दिमाग सवाल उठाता है, हमारे लिये चीजों को संभालना मुश्किल होता जाता है।’’ उन्होंने कहा कि जब वह अपने माता-पिता के बारे में पूछता है या यह सवाल करता है कि वह अपने बुजुर्ग नाना-नानी के साथ क्यों रह रहा है तो यह बेहद होता दुखद है।’’         

रोसेनबर्ग ने कहा, ‘‘हमारी उम्र बढ रही है और उसके सवाल बेहद स्वाभाविक हैं।’’ 

 

भाषा
यरूशलम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment