जिम्बाब्वे में नायडू ने भारतीय दूतावास भवन की नींव रखी

Last Updated 05 Nov 2018 06:11:29 AM IST

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रविवार को हरारे में नए भारतीय दूतावास भवन की नींव रखी जिसमें एक योग केंद्र भी होगा।


हरारे : नए भारतीय दूतावास भवन की आधारशिला रखते उपराष्ट्रपति एम वेकैंया नायडू।

नायडू अफ्रीका के तीन देशों की छह दिवसीय यात्रा के दूसरे चरण के तहत शुक्रवार रात यहां पहुंचे थे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और मलावी के साथ भारत के राजनयिक सहयोग को मजबूत करना है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘उपराष्ट्रपति ने जिम्बाब्वे के हरारे में शिलान्यास कार्यक्रम में नए दूतावास की नींव रखी। नए भारतीय दूतावास भवन में विशिष्ट वास्तुकलाएं जैसे कि अशोक चक्र और एक योग केंद्र होगा।’

नायडू ने कहा, ‘यह भवन हरारे में अनूठी इमारत होगी और इससे भारत-जिम्बाब्वे संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।’ नायडू ने जिम्बाब्वे में भारत के राजदूत आर मसाकुई और हरारे में भारतीय दूतावास के कर्मचारियों की मौजूदगी में इस भवन की नींव रखीं।
इस भवन में भारतीय राजदूतों और वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालय और आवास होंगे। यह 17.8 एकड़ भूमि पर फैला हुआ होगा। नायडू ने इस मौके पर एक पट्टिका का भी अनावरण किया। भारत और जिम्बाब्वे ने शनिवार को खनन, सूचना एवं संचार तकनीक, वीजा में छूट और पारंपरिक औषधि के क्षेत्रों समेत छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए। नायडू ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा से भी मुलाकात की।

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment