जापान ने ट्रंप- किम की मुलाकात की घोषणा का स्वागत किया

Last Updated 09 Mar 2018 03:16:53 PM IST

जापान के प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एवं उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग- उन के बीच मुलाकात की आज अचानक घोषणा का स्वागत किया. मई आखिर तक दोनों नेताओं के बीच मुलाकात होने की संभावना है.


ट्रंप- किम की मुलाकात की घोषणा का स्वागत (फाइल फोटो)

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, ''मैं उत्तर कोरिया के रूख में आये बदलाव की बहुत सराहना करता हूं कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रस्ताव पर बातचीत शुरू करेगा.''  उन्होंने कहा कि वह अप्रैल में ट्रम्प से मुलाकात करने के लिये अमेरिका जाने की योजना बना रहे हैं.
 
बहरहाल कल आबे ने आगाह करते हुए कहा था कि सिर्फ बातें करने के लिए वार्ता करना ''अर्थहीन'' है.
 
हालांकि ट्रंप- किम की मुलाकात को लेकर उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए इसकी सराहना की और इसे लेकर ''दबाव बनाने में जापान, अमेरिका एवं दक्षिण कोरिया के बीच सहयोग'' को श्रेय दिया.
 
उन्होंने कहा, ''जापान एवं अमेरिका की नीति में कोई बदलाव नहीं है.''
 
आबे ने कहा कि जब तक उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में कोई ठोस कार्रवाई नहीं करता तब तक हमलोग अधिक से अधिक दबाव बनाते रहेंगे.
 
आबे ने बताया कि उन्होंने आज सुबह ट्रंप से बात की और अप्रैल तक अमेरिका की अपनी यात्रा पर सहमति जतायी.


 
इधर एपी से मिली खबर के अनुसार दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे- इन ने कहा कि ट्रंप एवं उत्तर कोरियाई नेता किम के बीच मुलाकात ''ऐतिहासिक'' होगी,  जिससे उत्तर कोरियाई प्रायद्वीप वाकई में परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढेगा.
 
ट्रंप किम के साथ मई के आखिर तक मुलाकात पर सहमत हुए हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment