चीन ने चेताया, ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेडा तो सभी का नुकसान होगा

Last Updated 08 Mar 2018 03:08:19 PM IST

चीन ने आज आगाह किया कि यदि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेडा तो इससे सभी का नुकसान होगा. आधिकारिक आंकडों से पता चलता है कि एशिया की इस ताकत का अमेरिका के साथ अच्छा- खासा व्यापार अधिशेष है.


(फाइल फोटो)

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यह सख्त संदेश ऐसे समय दिया है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर इस्पात तथा एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लागू करने जा रहा है. हालांकि, वैश्विक स्तर पर इसको लेकर चिंता जताई जा रही है.
 
इस बीच, वाशिंगटन से मिली खबरों में कहा गया है कि ट्रंप इस बारे में कार्यकारी आदेश पर आज हस्ताक्षर करेंगे. पीटीआई की खबर के अनुसार व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नावारो ने कल रात कहा कि यह नया शुल्क 15 से 30 दिन में प्रभाव में आ जाएगा.
 
वांग यी ने कहा, ‘‘व्यापार युद्ध छेडना वास्तव में गलत इलाज है. अंत में आप दूसरों को तो नुकसान पहुंचाएंगे ही, साथ ही खुद को भी नुकसान पहुंचाएंगे.


 
वांग ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन इस पर उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा. चीन ने कल विश्व व्यापार संगठन में 18 सदस्य देशों की अगुवाई करते हुए ट्रंप से इस प्रस्तावित शुल्क को रद्द करने की मांग की. उसके प्रतिनिधियों ने कहा कि इस तरह के शुल्क से नियम आधारित वैश्विक व्यापार प्रणाली प्रभावित होगी.
 
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment