मोदी के नाम पर फिलीपींस में चावल शोध प्रयोगशाला

Last Updated 14 Nov 2017 05:53:02 AM IST

फिलीपींस की राजधानी मनीला में लॉस बानोस स्थित अंतरराष्ट्रीय चावल शोध संस्थान (आईआरआरआई) में एक प्रयोगशाला का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है.


अंतरराष्ट्रीय चावल शोध संस्थान के एक खेत में हाथ आजमते पीएम मोदी.

यह संस्थान खाद्यान्न तथा धान बीज की बेहतर गुणवत्ता विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है. आईआरआरआई के अवलोकन के लिए सोमवर को यहां पहुंचे प्रधानमंत्री ने ‘नरेंद्र मोदी रेसिलयेंट राइस फील्ड लेबोरेट्री’ का उद्घाटन किया. मोदी ने ट्वीट किया, आईआरआरआई के कार्यकलापों को देखना मेरे लिए सीखने का एक बड़ा अनुभव रहा. मैंने यहां चावल की विभिन्न किस्मों की प्रदर्शनी और महिला कृषि सहकारिता को साथ लेकर किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया.

संस्थान के कामों का लाभ विशेषकर एशिया और अफ्रीका में किसानों और उपभोक्ताओं को मिल रहा है. उन्होंने कहा, मैंने आईआरआरआई में भारतीय वैज्ञानिकों, छात्रों और शोधकर्ताओं से बातचीत की. आईआरआरआई और भारतीय कृषि अनुसंधान संगठन पिछले चार दशक से परस्पर सहयोग कर रहे हैं. भूख और गरीबी उन्मूलन की दिशा में काम करने और सुनियोजित योजना को लेकर भारत आईआरआरआई की सहायता कर रहा है.

मोदी ने दिए धान की देसी किस्मों के बीज
भारत ने फिलीपींस अंतरराष्ट्रीय धान अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) के जीन बैंक को सोमवार को धान की दो भारतीय किस्मों के बीज सौंपे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा, आईआरआरआई धान जैसे एक महत्वपूर्ण अन्न की खेती में सुधार करके गरीबी और भूखमरी को कम करने की दिशा में बड़ा काम कर रहा है. मनीला से 65 किलोमीटर दूर स्थित लोस बानोस में स्थापित इस संस्थान के अपने भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री ने इसमें काम करने वाले भारतीय वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की.

आईआरआरआई के वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री मोदी को बाढ़ की स्थिति में भी उग सकने वाले धान की किस्मों के बारे में बताया, जो कि 14 से 18 दिनों तक पानी में डूबे रहने के बावजूद बची रह सकती हैं. इनकी खेती से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में धान की 1-3 टन प्रति हेक्टेयर अधिक उपज ली जा सकती है. मोदी ने ट्वीट किया, क्षारीय मिट्टी में उगने वाले धान से उन किसानों को फायदा मिलेगा जहां की मिट्टी में नमक की मात्रा ज्यादा है जैसे कच्छ का क्षेत्र. मैंने सूखे में भी उगने वाले धान की किस्मों को देखा जो सूखे के समय किसानों के लिए फायदेमंद होगा.

महावीर फाउंडेशन का दौरा किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को परोपकार कार्यों से जुड़े महावीर फिलीपींस फाउंडेशन का दौरा किया जो जरूरतमंदों को भारत में निर्मित कृत्रिम अंग जयपुर फुट उपलब्ध कराता है. इस फाउंडेशन की स्थापना 1985 में मनीला के भारतीय मूल के मेयर डा. रैमोन बगात्सिंग ने की थी. यह भारत और फिलीपीन के बीच एक दीर्घकालिक मानवीय सहयोग कार्यक्र म है. कार्यक्र म के तहत इस साल लगभग 757 जरूरतमंदों को मदद उपलब्ध कराई गई है. मोदी ने ट्वीट किया, जरूरतमंदों को जयपुर फुट उपलब्ध कराने में उनके प्रयासों ने अनेक लोगों की मदद की है.

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment