मोदी और ट्रंप ने जिनपिंग को दी बधाई

Last Updated 27 Oct 2017 01:51:12 AM IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के तौर पर दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए विश्व के कई नेताओं ने बधाइयां दीं.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिनपिंग को बधाई देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वह भारत-चीन संबंध को आगे और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बधाई दी और कहा कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चीन के साथ काम करने को इच्छुक हैं.

मोदी ने चीन के लोकप्रिय माइक्रोब्लॉग वीबो पर अपने संदेश में कहा, सीपीसी महासचिव के रूप में फिर से चुने जाने के लिए राष्ट्रपति शी को बधाई. भारत-चीन संबंधों को साथ मिलकर मजबूत बनाने के लिए उत्सुक हूं. मोदी का संदेश अंग्रेजी और मन्दारिन दोनों भाषाओं में पोस्ट किया गया. डोकलाम गतिरोध के कारण पैदा हुई कड़वाहट को कम करने के लिए दोनों ओर के कूटनीतिक प्रयासों के बीच मोदी का यह संदेश आया है.

ट्रंप ने किया समर्थन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिनपिंग को बधाई दी और कहा कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चीन के साथ काम करने को इच्छुक हैं. पांच वर्ष के अगले कार्यकाल के लिए चुने जाने के साथ ही शी (64) पिछले दशक में चीन के सबसे मजबूत नेता बन गए हैं. इस जीत ने उन्हें देश के संस्थापक माओ त्से-तुंग के बराबर ला खड़ा कर दिया है.

किम ने भी दी बधाई

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को बेहद सधे हुए शब्दों में बड़ी सफलता के लिए बधाई दी. उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, बुधवार को भेजे गए संदेश में यह भी विश्वास जताया गया कि दोनों पक्षों के बीच दोनों देशों के लोगों के हितों में संबंध बनाए जाएंगे.

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment