मंडेला के निधन पर संयुक्त राष्ट्र ने शोक जताया

Last Updated 06 Dec 2013 12:12:14 PM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून और सुरक्षा परिषद ने नेल्सन मंडेला के निधन पर शोक जताया और कहा कि वह एक मानव प्रेरणा थे.


नेल्सन मंडेला (फाइल)

बान ने अपने शोक संदेश में कहा कि नेल्सन मंडेला विश्व मंच पर एक अनूठी हस्ती थे- शांति गरिमा और आसमान छूती उपलब्धियों के व्यक्ति, न्याय के लिए विशाल और विनम्र मानव प्रेरणा. मैं उनके गुजरने से बेहद दुखी हूं.

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मैं दक्षिण अफ्रीका के अवाम और खासकर नेल्सन मंडेला के परिवार और उनके प्रियजन को गहरी संवेदना प्रकट करता हूं.

बान ने कहा कि मंडेला ने अपनी जिंदगी अपने लोगों और मानवता की सेवा में लगा दी और उन्होंने ऐसा अपनी महान निजी कुर्बानी के बल पर किया.

उधर, एक प्रेस वक्तव्य में 15 देशों की सुरक्षा परिषद ने मंडेला को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि वह प्रेरित करने वाले एक नेता थे जिन्होंने दुनिया भर में लाखो-लाख लोगों की जिंदगी बदल दी.

फ्रांसीसी राजनयिक एवं सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष जेरार्द अरॉद ने कहा कि नेल्सन मंडेला ने जिंदगी भर नैतिक और राजनीतिक नेतृत्व का जो विलक्षण गुण दिखाया सुरक्षा परिषद के सदस्य उनकी प्रशंसा करते हैं.

अरॉद ने कहा कि नस्लभेदी दमन के खिलाफ उनका जीवन पर्यंत संघर्ष और एक एकताबद्ध एवं लोकतांत्रिक दक्षिण अफ्रीका के शांतिपूर्ण संक्रमण को अंजाम देने में उनकी निर्णायक भूमिका उनके देश और दुनिया के लिए हमेशा बनी रहने वाली विरासत है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उनके जन्मदिन 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. यह किसी व्यक्ति के सम्मान में पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मान था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment