Hanuman chalisa benefits : हनुमान चालीसा का पाठ करने से दूर होंगे सारे संकट

Last Updated 03 Oct 2023 01:37:20 PM IST

hanuman chalisa padhne ke labh in hindi , हनुमान चालीसा का पाठ करने से कौन-से 10 बड़े लाभ प्राप्त होते हैं


Hanuman chalisa benefits

Hanuman chalisa benefits – दुख में सुमिरन सब करें, सुख में करे न कोय। जो सुख में सुमिरन करे, तो दुख काय का होए।। इस दोहे का अर्थ है कि दुख, मुसीबत, परेशानी कष्टों में तो भगवान को सब याद करते हैं, लेकिन सुख आने पर भगवान को याद करना ही भूल जाते हैं। हनुमान चालीसा को कवि तुलसीदास जी ने लिखा था। इसमें चालीस चौपाईयां होती हैं, जिसके कारण इसे चालीसा का पाठ भी कहा जाता है। हनुमान चालीसा पढ़ने से मनुष्यों के सारे संकट और कष्ट तो दूर होते ही हैं, इसके साथ अन्य बहुत से लाभ भी प्राप्त होते हैं। तो आइए जानते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से कौन-से 10 बड़े लाभ प्राप्त होते हैं।

Hanuman chalisa benefits - hanuman chalisa padhne ke labh in hindi
अकारण भय व तनाव मिटता है - हनुमान चालीसा में लिखी पंक्तियां- ‘सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रक्षक काहू को डरना’। या फिर- ‘भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे’। इन पंक्तियों का जाप करने से आपके मन का अकारण भय और तनाव दूर करने में मदद मिलती है।

हर प्रकार का रोग खत्म होता है - आज के खान-पान को देखकर दुनिया में शायद ही कोई ऐसा मनुष्य होगा जो निरोगी रहता हो। यदि आप प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य में पहले के मुकाबले फर्क नज़र आने लगेगा। इसका जाप करने से आपका मन भी प्रसन्न रहेगा।

बढ़ता है मनोबल - व्यक्ति के पास मनोबल हो तो वह कठिन से कठिन काम को भी आसानी से कर सकता है। जो लोग हनुमान चालीसा का प्रत्येक दिन नियमित रूप से पाठ करते हैं, उनके मनोबल में वृद्धि होती है और उन पर हनुमान जी की कृपा बनी रहती है।

आध्यात्मिक बल - प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन और मस्तिष्क में आध्यात्मिक बल की प्राप्ति होती है। हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का दाता कहा जाता है, इसलिए हनुमान चालीसा पढ़ने से आपकी स्मरण शक्ति और बुद्धि में वृद्धि होती है। आध्यात्मिक बल की मदद से ही व्यक्ति हर तरह के संकट और रोगों से लड़ने में सक्षम हो सकता है।

खत्म होते हैं संकट - ‘संकट कटै मिटे सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा’। इस चौपाई का अर्थ है कि जो भक्त हनुमान जी का नाम जपते हैं, उनके सारे कष्ट और संकट क्षण में दूर हो जाते हैं। हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने वालों पर बजरंगबली की ऐसी कृपा होती है कि उनके सारे संकट दूर हो जाते हैं।

बंधन मुक्ति का उपाय - बताया गया है कि यदि आप नित्य 100 बार हनुमान चालीसा का जाप करते हैं तो हर प्रकार के बंधनों से मुक्त हो जाते हैं।

गृह - क्लेश से मिलती है शांति - आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में मेहनत करने के बावजूद लोगों के जीवन में सुख-शांति नहीं है। कई लोग गृह-क्लेश के चलते खुदकुशी भी करने को मजबूर हो जाते हैं। लेकिन बताया गया है कि जो लोग हनुमान चालीसा का मन से पाठ करते हैं उनके जीवन में गृह क्लेश जैसी समस्या नहीं आती है और वह परिवार के साथ अच्छा जीवन व्यतीत करते हैं।

खत्म होती है नकारात्मक ऊर्जा
- घरों में नकारात्मक ऊर्जा होने से सुख-शांति में कमी आती है व जीवन में कई तरह की परेशानियां घेरे रहती हैं। घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए आपको हनुमान चालीसा का रोज़ पाठ करना चाहिए।

ग्रहों के प्रभाव होते हैं दूर - ग्रहों के परिवर्तन से लोगों के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यह परिवर्तन कुछ लोगों के लिए शुभ समाचार लेकर आता है तो कुछ के जीवन में दुखों का पहाड़ आ जाता है। यदि आप भी ग्रहों के प्रभाव को दूर करना चाहते हैं, तो हनुमान चालीसा इसका रामबाण उपाय है।

बुराइयों से मिलता है छुटकारा - कहते हैं कि जिसकी जैसी संगत होती है उस व्यक्ति का चरित्र वैसा ही होता है। नशा करना, मारपीट करना, पराई स्त्री पर नज़र रखना, क्रोध करना, लालच और ईर्ष्या से भरे रहने जैसी अनेक बुराईयों को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना बढ़िया उपाय है। इसका पाठ करने से आपके जीवन में जल्द ही परिवर्तन आना शुरू हो जाएगा।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment