Sawan 2023: आज से शुरू हो रहा है सावन का महीना, मंदिरों में सुबह से लगा है शिव भक्तों का तांता

Last Updated 04 Jul 2023 10:29:07 AM IST

हिंदू पंचांग के अनुसार आज से सावन का शुभ माह शुरू हो गया है। सावन भगवान शिव को समर्पित है।


शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। यह महीना भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय माह माना गया है।

इस साल सावन का पहला दिन 4 जुलाई , मंगलवार को है जो 31 अगस्त 2023 तक रहेगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर की विधिवत पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और शिव आराधना करने से सभी कष्टों से तुरंत मुक्ति मिलती है। 

भगवान शिव को भोलनाथ कहा गया है। इस दौरान भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त जल अभिषेक, दूध अभिषेक और रूद्राभिषेक कर आशीवार्द प्राप्त करते हैं। कहा जाता है कि उन्हें प्रसन्न करने के लिए एक कलश जल ही काफी है।

इस खास मौके पर दिल्ली सहित देश के हिस्सों में शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है।

इस विशेष अवसर पर पहले दिन भक्तों ने यूपी के प्रयागराज के संगम तट पर पूजा की और स्नान किया।

 विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में आज श्रावण मास के पहले दिन आस्था का जन सैलाब उमड़ा हुआ है। जहां प्रतिदिन सुबह तीन बजे होने वाली भस्मारती श्रावण मास होने के कारण विशेष रही। भस्मारती में हजारों श्रद्धालुओं ने शामिल होकर बाबा के दर पर मत्था टेका।



बता दें कि सावन में शिव-गौरी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही दांपत्य जीवन भी सुखमय और खुशहाल रहता है। आज सावन के पहले दिन के साथ-साथ मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाएगा। अच्छे वर की प्राप्ति के लिये इस महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए।

आज से चारों तरफ भोले बाबा के नाम की गूंज सुनाई देती है।  शिव भक्त इस दौरान पूरी तरह से शिव की साधना में लीन होते हैं। कहते हैं माता पार्वती ने भी शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए सावन महीने में ही कठोर तप किया था। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था।
 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment