अभिमान-स्वाभिमान

Last Updated 19 Jan 2021 04:48:07 AM IST

स्वाभिमान अभिमान नहीं। भिन्नता ही नहीं है, विरोध है। अभिमान दूसरे से अपने को श्रेष्ठ समझने का भाव है।


आचार्य रजनीश ओशो

किस-किस से अपने को श्रेष्ठ समझोगे? कोई सुंदर है ज्यादा, कोई स्वस्थ है ज्यादा, कोई प्रतिभाशाली है, कोई मेधावी है। अभिमानी जीवन भर दुख झेलता है। जगह-जगह चोटें खाता है। उसका जीवन घाव और घाव से भरता चला जाता है। दूसरे से तुलना करने में अभिमान है। और मैं दूसरे से श्रेष्ठ हूं, ऐसी धारणा में अभिमान है। स्वाभिमान बात ही और है। स्वाभिमान अत्यंत विनम्र है। दूसरे से श्रेष्ठ होने का कोई सवाल नहीं है। अब्राहम लिंकन के संबंध में उल्लेख है कि वैज्ञानिकों के एक सम्मेलन में उन्हें निमंत्रित किया गया। वे गए भी। उस द्वार से, जहां से भीड़ आ रही थी आम लोगों की-जिनका न कोई नाम है, न कोई ठौर है, न कोई ठिकाना है। और बैठे रहे वहीं, जहां लोग जूते छोड़ जाते हैं।

संयोजक घोषणाएं करने लगे कि बड़ी मुश्किल है, हमने लिंकन को आमंत्रित किया है और वे अभी तक पहुंचे नहीं। उनकी मौजूदगी बिना सम्मेलन को शुरू करें, यह जरा अपमानजनक है। देर होती जा रही है। लिंकन के पास में बैठे आदमी ने उन्हें टिहुनी से धक्का दिया कि महाराज, खड़े होकर साफ-साफ कह क्यों नहीं देते कि तुम मौजूद हो, सम्मेलन शुरू हो? लिंकन ने कहा कि मैं चाहता था चुपचाप..क्योंकि यह वैज्ञानिकों का सम्मेलन है। इसमें मेरे प्रधान होने का कहां सवाल उठता है? लेकिन तब तक दूसरे लोगों ने भी देख लिया। संयोजक भी भागे आए और उनसे कहा, यह आप क्या कर रहे हैं?

यह हमारे सम्मेलन का सम्मान नहीं, अपमान हो रहा है कि आप वहां बैठे हैं, जहां लोग जूते छोड़ जाते हैं। लिंकन ने कहा, नहीं, मैं वहां बैठा हूं, जहां से और पीछे न हटाया जा सकूं। यह बात कि मैं वहां बैठा हूं, जहां से और पीछे न हटाया जा सकूं-बड़े स्वाभिमानी व्यक्ति की बात है। स्वाभिमानी किसी को नीचे दिखाना नहीं चाहता, और न ही किसी को मौका देगा कि कोई उसे नीचा दिखा सके। स्वाभिमान किसी व्यक्ति में पैदा होता है, तो पहचानना भी मुश्किल होता है क्योंकि उसका कोई दावा नहीं। लेकिन चमत्कार तो यही है कि स्वाभिमान का कोई दावा नहीं, यही उसका दावा है। स्वाभिमानी व्यक्ति किसी के ऊपर अपने को रखना नहीं चाहता, और किसी को कभी अपने ऊपर गुलामी लादने न देगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment