दूसरों से जलना

Last Updated 18 Nov 2020 02:16:00 AM IST

ईर्ष्या को हमेशा से एक कुटिल भावना के रूप में देखा गया है लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिये इसने बराबर काम किया है।


सद्गुरु

ये मुझे प्रेरणा देती है। तो जब भी मेरे मित्र कुछ नया सीखते हैं तो मेरे अंदर से भाव आता है कि मैं उनसे बेहतर करूं। और शायद यही कारण है कि मैं अपने सपनों के कॉलेज में पहुंच गया हूं। तो, आपको क्या लगता है कि ईष्र्या क्या एक नकारात्मक भावना है या यह आपको बेहतर करने के लिये प्रेरित करती है? सौभाग्यवश, आज के दिनों में ऐसा नही होता लेकिन उन दिनों, जब हम बड़े हो रहे थे, खास तौर से छोटे शहरों में, लोग मजा लेने के लिए, एक डिब्बे में पटाखे भर के किसी गधे की पूंछ से बांध देते थे। विशेष रूप से, दीवाली के दिनों में यह काफी लोकप्रिय था। जब पटाखे छूटने लगते तब वो बेचारा गधा इधर उधर भागता था, घोड़े से भी ज्यादा तेज। क्या आपको लगता है कि जीवन को प्रेरित करने का यह कोई अच्छा तरीका है? आपके पास और भी बेहतर और समझदार तरीके हैं। जब आपको लगता है कि आपकी पूंछ सुलग रही है तो आप दौड़ सकते हैं।

लोग कहते हैं कि अगर कोई कुत्ता आपके पीछे पड़ जाए तो आप वाकई तेज दौड़ेंगे, लेकिन उसैन बोल्ट इसलिये तेज नहीं दौड़ते कि उनकी पूंछ में आग लगी है। वे इसलिए तेज दौड़ते हैं क्योंकि उन्होंने अपने पैरों और फेफड़ों को इस तरह तैयार किया है कि वे चाहे जैसे दौड़ें, वे सबसे तेज होंगे। क्या यह तेज दौड़ने का सही तरीका नहीं है? अब, यदि आप इसलिए तेज दौड़ना चाहते हैं कि एक कुत्ता आपके पीछे लगा है या आपकी पूंछ में आग लगी है तो यह तेज दौड़ने का सुखद तरीका नहीं है। अगर आप इसलिये तेज दौड़ना चाहते हैं कि कोई कुत्ता आपके पीछे लगा है या आपकी पूंछ में आग लगी है तो यह तेज दौड़ने का सुखद तरीका नहीं है। एक बात यह है कि आप तेज दौड़ते हैं।

यह महत्त्वपूर्ण है, लेकिन दूसरी बात यह है कि तेज दौड़ने का आपका अनुभव शानदार है। क्या यह भी महत्त्वपूर्ण नहीं है? आप अपने सपनों के कॉलेज में आ गए हैं, लेकिन अब आपके लिए ये तीन साल नरक समान भी हो सकते हैं। क्या यह महत्त्वपूर्ण नहीं है कि ये तीन साल आपके जीवन का एक शानदार अनुभव बनें? सिर्फ  दौड़ना महत्त्वपूर्ण नहीं है। आप इसे कैसे अनुभव करते हैं और कल इससे आपको क्या मिलता है, वह भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment