अनुभूति

Last Updated 05 Jan 2018 06:22:08 AM IST

मनुष्य के अनुभव में, प्रतीति में सुख और दुख दो अनुभूतियां हैं-गहरी से गहरी. अस्तित्व का जो अनुभव है, अगर हम नाम को छोड़ दें, तो या तो सुख की भांति होता है या दुख की भांति होता है.


आचार्य रजनीश ओशो

और सुख और दुख भी दो चीजें नहीं हैं. अगर हम नाम बिलकुल छोड़ दें, तो सुख दुख का हिस्सा मालूम होगा और दुख सुख का हिस्सा. लेकिन हम हर चीज को नाम देकर चलते हैं. मेरे भीतर सुख की प्रतीति हो रही हो, अगर मैं यह न कहूं कि यह सुख है, तो हर सुख की प्रतीति की अपनी पीड़ा होती है. यह थोड़ा कठिन होगा समझना. हर सुख की प्रतीति की अपनी पीड़ा होती है. प्रेम की भी अपनी पीड़ा है.

सुख का भी अपना दंश है, सुख की भी अपनी चुभन है, सुख का भी अपना कांटा है-अगर नाम न दें. अगर नाम दे दें, तो हम सुख को अलग कर लेते हैं, दुख को अलग कर देते हैं. फिर सुख में जो दुख होता है, उसे भुला देते हैं-मान कर कि वह सुख का हिस्सा नहीं है. और दुख में जो सुख होता है, उसे भुला देते हैं-मान कर कि वह दुख का हिस्सा नहीं है. क्योंकि हमारे शब्द में दुख में सुख कहीं भी नहीं समाता; और हमारे शब्द सुख में दुख कहीं भी नहीं समाता.

आज ही मैं किसी से बात करता था कि यदि हम अनुभव में उतरें, तो प्रेम और घृणा में अंतर करना बहुत मुश्किल है. शब्द में तो साफ अंतर है. इससे बड़ा अंतर और क्या होगा? कहां प्रेम, कहां घृणा! और जो लोग प्रेम की परिभाषाएं करेंगे, वे कहेंगे, प्रेम वहीं है जहां घृणा नहीं है, और घृणा वहीं है जहां प्रेम नहीं है. लेकिन जीवंत अनुभव में प्रवेश करें, तो घृणा प्रेम में बदल जाती है, प्रेम घृणा में बदल जाता है.

असल में, ऐसा कोई भी प्रेम नहीं है, जिसे हमने जाना है, जिसमें घृणा का हिस्सा मौजूद न रहता हो. इसलिए जिसे भी हम प्रेम करते हैं, उसे हम घृणा भी करते हैं. लेकिन शब्द में कठिनाई है. शब्द में, प्रेम में सिर्फ  प्रेम आता है, घृणा छूट जाती है. अगर अनुभव में उतरें, भीतर झांक कर देखें, तो जिसे हम प्रेम करते हैं, उसे हम घृणा भी करते हैं.

अनुभव में, शब्द में नहीं. और जिसे हम घृणा करते हैं, उसे हम घृणा इसीलिए कर पाते हैं कि हम उसे प्रेम करते हैं; अन्यथा घृणा करना संभव न होगा. शत्रु से भी एक तरह की मित्रता होती है; लगाव होता है. मित्र से भी एक तरह का अलगाव होता है और एक तरह की शत्रुता होती है. शब्द की अड़चन है. शब्द हमारे ठोस हैं और अपने से विपरीत को भीतर नहीं लेते. अस्तित्व बहुत तरल और लिक्विड है; अपने से विपरीत को सदा भीतर लेता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment