यौन वर्जना

Last Updated 31 Oct 2017 02:13:46 AM IST

जिस दिन दुनिया में सेक्स स्वीकृत होगा, जैसा कि भोजन, स्नान स्वीकृत है, उस दिन दुनिया में अश्लील पोस्टर नहीं लगेंगे.


आचार्य रजनीश ओशो

अश्लील किताबें नहीं छपेंगी. अश्लील मंदिर नहीं बनेंगे क्योंकि जैसे-जैसे वह स्वीकृत होता जाएगा, अश्लील पोस्टर बनाने की कोई जरूरत नहीं रहेगी. किसी समाज में भोजन वर्जित कर दिया जाए. यह हो कि भोजन करना पाप है, तो भोजन के पोस्टर सड़कों पर लगने लगेंगे फौरन क्योंकि आदमी तब पोस्टरों से भी तृप्ति पाने की कोशिश करेगा.

पोस्टर से तृप्ति तभी पाई जाती है, जब जिंदगी तृप्ति देना बंद कर देती है. वह जो इतनी अश्लीलता और कामुकता और सेक्सुअलिटी है, वह सारी की सारी वर्जना का अंतिम परिणाम है. इसलिए आज जितना कामुक आदमी भारत में है, उतना पृथ्वी के किसी कोने में नहीं है. मेरे एक डाक्टर मित्र इंग्लैंड में एक मेडिकल कांफ्रेंस में भाग लेने गए थे. व्हाइट पार्क में उनकी सभा होनी थी.

कोई पांच सौ डॉक्टर इकट्ठा थे. बातचीत चलती थी. खाना-पीना चलता था. लेकिन पास की बेंच पर एक युवक और युवती गले में हाथ डाले अत्यंत प्रेम में लीन आंखें बंद किए बैठे थे. उन मित्र के प्राणों में बेचैनी होने लगी. खाने में उनका मन न रहा. चर्चा में रस न रहा. वे बार-बार लौटकर उस बेंच की ओर देखने लगे. पुलिस क्या कर रही है? बंद क्यों नहीं करती यह सब? कैसा अश्लील देश है? यह लड़के और लड़की आंख बंद किए चुपचाप पांच सौ लोगों की भीड़ के पास ही बेंच पर बैठे हुए प्रेम प्रकट कर रहे हैं. कैसे लोग हैं? यह क्या हो रहा है.

बर्दाश्त के बाहर है. पुलिस क्या कर रही है? बार-बार वहां देखते. पड़ोस के एक ऑस्ट्रेलियन डॉक्टर ने उनको हाथ का इशारा किया और कहा, बार-बार मत देखिए, नहीं तो पुलिसवाला आपको उठा कर ले जाएगा. यह दो व्यक्तियों की निजी जिंदगी की बात है. वे दोनों व्यक्ति इसलिए पांच सौ लोगों की भीड़ के पास भी शांति से बैठे हैं, क्योंकि जानते हैं कि यहां सज्जन लोग इकट्ठा हैं, कोई देखेगा नहीं. आपका यह देखना बहुत गर्हित है. बहुत अशोभन है. बहुत अशिष्ट है. आप पांच सौ लोगों को देख रहे हैं, कोई भी फिक्र नहीं कर रहा.

आपको क्या प्रयोजन है किसी से? यह उनकी अपनी बात है. दो व्यक्ति इस उम्र में प्रेम करें तो पाप क्या है? आंख बंद करके पास-पास बैठे हों तो हर्ज क्या है? आप परेशान हो रहे हैं. न तो कोई आपके गले में हाथ डाले हुए है, न कोई आपसे प्रेम कर रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment