क्रोध

Last Updated 21 Oct 2017 12:48:33 AM IST

क्रोध का मनोविज्ञान है कि तुम कुछ चाहते थे और किसी ने तुम्हें रोक दिया. कोई राह का रोड़ा बन गया, एक रु कावट के रूप में.


आचार्य रजनीश ओशो

तुम जो चाहते थे, नहीं पा सके. अब यह कुंठित ऊर्जा क्रोध बन जाती है..क्रोध उस व्यक्ति के विरु द्ध जिसने तुम्हारी आकांक्षा के पूर्ण होने की संभावना को नष्ट कर दिया हो. तुम क्रोध को नहीं रोक सकते क्योंकि क्रोध एक उपोत्पाद, एक बाइप्रोडक्ट है. लेकिन कुछ और कर सकते हो जिससे यह बाइप्रोडक्ट फिर पैदा न हो. याद रखो : किसी भी वस्तु की चाहत इतनी तीव्रता से न करो कि जीवन-मरण का प्रश्न बन जाए. मैं नहीं कहता कि तुम इच्छा मत करो-क्योंकि यह तुम्हारे भीतर एक दमन बनेगा. मैं कह रहा हूं, इच्छा करो लेकिन वह खेलपूर्ण हो.

इसे पा सको, अच्छा है. नहीं पा सके तो शायद यह सही समय नहीं था; हम इसे अगली बार देखेंगे. खेल की कुछ कला सीखो. हम आकांक्षा से इतने एकाकार हो गए हैं कि जब रोड़े अटकाए जाते हैं, या रोका जाता है, हमारी अपनी ऊर्जा आग बन जाती है; तुम्हें ही जला देती है.

और लगभग पागलपन की उस दशा में तुम कुछ नहीं कर सकते हो, जिसके लिए तुम पश्चात्ताप कर रहे हो. यह घटनाओं की एक श्रृंखला पैदा कर देती है कि तुम्हारा पूरा जीवन उसमें संलग्न हो जाता है. इसके कारण हजारों वर्षो से लोग कहते रहे हैं, ‘आकांक्षा रहित हो जाओ.’ अब इसकी मांग करना कुछ अमानवीय हो जाता है.

यहां तक कि जिन लोगों ने कहा, ‘इच्छा रहित हो जाओ.’ उन्होंने भी तुम्हें एक उद्देश्य, एक आकांक्षा दे दी : तुम आकांक्षा रहित हो जाओ तो मोक्ष की, निर्वाण की परम स्वतंत्रता को उपलब्ध हो जाओगे. वह भी एक इच्छा है. तुम अपनी आकांक्षा को कुछ बड़ी आकांक्षा के लिए दबा सकते हो और भूल भी सकते हो कि तुम अब भी वही व्यक्ति हो. तुमने केवल लक्ष्य बदल दिया है.

निश्चित ही बहुत लोग नहीं हैं, जो मोक्ष पाने का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए तुम्हें बड़ी प्रतियोगिता का सामना नहीं करना होगा, वास्तव में लोग बहुत प्रसन्न होंगे कि तुमने मोक्ष की ओर जाना शुरू कर दिया है-जीवन का एक प्रतियोगी कम हुआ. लेकिन जहां तक तुम्हारा सवाल है, कुछ नहीं बदला है.

और कुछ भी किया जाए जो तुम्हारी मोक्ष की आकांक्षा को बाधा दे, फिर तुम्हारी निरहंकरिता प्रज्ज्वलित हो उठेगी. और इस बार यह अधिक बड़ी होगी क्योंकि अब तुम्हारी आकांक्षा अधिक बड़ी होगी. क्रोध हमेशा आकांक्षा के अनुपात में होता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment