रावण

Last Updated 30 Sep 2017 05:15:07 AM IST

कहा जाता है कि रावण भी ब्रह्मज्ञानी था. क्या रामलीला सच में ही राम की लीला थी? ओशो- निश्चित ही, रावण ब्रह्मज्ञानी था. और रावण के साथ बहुत अनाचार हुआ है.


आचार्य रजनीश ओशो

और दक्षिण में जो आज रावण के प्रति फिर से समादर का भाव पैदा हो रहा है, वह अगर ठीक रास्ता ले ले, तो अतीत में हमने जो भूल की है, उसका सुधार हो सकता है. लेकिन वह भी गलत रास्ता लेता मालूम पड़ रहा है दक्षिण का आंदोलन. वे रावण को तो आदर देना शुरू कर रहे हैं, राम को अनादर देना शुरू कर रहे हैं.

आदमी की मूढ़ता का अंत नहीं है, वह अतियों पर डोलता है. वह कभी संतुलित तो हो ही नहीं सकता. यहां तुम रावण को जलाते रहे हो, वहां अब उन्होंने राम को जलाना शुरू किया है. तुमने एक भूल की थी, अब वे दूसरी भूल कर रहे हैं. रावण ब्रह्मज्ञानी था. यह भी परमात्मा की मर्जी थी कि वह यह पार्ट अदा करे. उसने यह भली तरह अदा किया.

और कहते हैं, जब राम के बाण से वह मरा, तो उसने कहा कि मेरी जन्मों-जन्मों की आकांक्षा पूरी हुई. राम के हाथों मारा जाऊं, इससे बड़ी और कोई आकांक्षा हो भी नहीं सकती, क्योंकि जो राम के हाथ मारा गया, वह सीधा मोक्ष चला जाता है. गुरु  के हाथ जो मारा गया, वह और कहां जाएगा!

और जैसे पांडवों को कहा है कृष्ण ने कि मरते हुए भीष्म से जाकर धर्म की शिक्षा ले लो, वैसे ही राम ने लक्ष्मण को भेजा है रावण के पास कि वह मर न जाए, वह परम ज्ञानी है; उससे कुछ ज्ञान के सूत्र ले आ. उस बहती गंगा से थोड़ा तू भी पानी पी ले.

लेकिन कठिनाई क्या है? कठिनाई हमारी यह है कि हमारी समझ चुनाव की है. अगर हम राम को चुनते हैं, तो रावण दुश्मन हो गया. अगर हम रावण को चुनते हैं, तो राम दुश्मन हो गए. और दोनों को तो हम चुन नहीं सकते.

क्योंकि हमको लगता है, दोनों तो बड़े विरोधी हैं, इनको हम कैसे चुनें! और जो दोनों को चुन ले, वही रामलीला का सार समझा. क्योंकि रामलीला अकेली राम की लीला नहीं है, रावण के बिना हो भी नहीं सकती. थोड़ा रावण को हटा लो रामलीला से, फिर रामलीला बिल्कुल ठप्प हो जाएगी, वहीं गिर जाएगी. राम खड़े न हो सकेंगे बिना रावण के. राम को रावण का सहारा है.

प्रकाश हो नहीं सकता बिना अंधेरे के. अंधेरा प्रकाश को बड़ा सहारा है. जीवन हो नहीं सकता बिना मृत्यु के. राम और रावण, मृत्यु और जीवन, दोनों विरोध वस्तुत: विरोधी नहीं हैं, सहयोगी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment