परमात्म तत्त्व

Last Updated 14 Sep 2017 06:03:04 AM IST

मनुष्य अपने वास्तविक स्वरूप को समझ लेता है, उसका संबंध परमात्म तत्त्व से स्पष्ट और प्रकट हो जाता है, जिसकी अभिव्यक्ति उच्च शक्तियों के रूप में होकर संसार को प्रभावित करने लगती है और लोग उस व्यक्ति को अवतार, ऋषि, योगी आदि के रूप में पूजने और मनन करने लगते हैं.


श्रीराम शर्मा आचार्य

वह दिव्य पुरुष बन जाता है. जो जीवात्मा है, वही परमात्मा और जो परमात्मा है वही जीवात्मा. हममें और परमात्मा में कोई भेद नहीं है.

हम और हमारा ईश्वर एक सत्य के ही दो नाम और दो रूप हैं. यही ज्ञान अथवा अनुभव आत्मानुभूति आत्म प्रतीति अथवा आत्म ज्ञान के अर्थ में मानी गई है. प्रतीति के साथ शक्ति का अटूट संबंध है, जिसे अपने प्रति सर्वशक्तिमान की प्रतीति होती है. अपने प्रति इस प्रतीति की स्थापना करने का प्रयास ही आत्म ज्ञान की ओर अग्रसर होना है. जिसका उपाय आत्म चिंतन के अलावा क्या हो सकता है?

जब यह चिंतन अभ्यास पाते-पाते अविचल, असंदिग्ध अतर्क और अविकल्प हो जाता है, तभी मनुष्य में आत्म ज्ञान का दिव्य प्रकाश अपने आप विकीर्ण हो जाता है, दिव्य शक्तियां स्वयं आकर उसका वरण करने लगती हैं और वह साधारण से असाधारण, सामान्य से दिव्य और व्यष्टि से समष्टि रूप होकर संसार के लिए आचार्य, योगी या अवतार रूप हो जाता है.

आत्म ज्ञान ही मनुष्य का सर्वोच्च लक्ष्य है जिसने इस लक्ष्य की ओर ध्यान नहीं दिया, भौतिक विभूतियों के लोभ में इसकी उपेक्षा कर दी, उसने मानो मानव जीवन का सारा मूल्य गंवा दिया, जो अवसर परमात्मा से संबंध स्थापित करने और उसने बहने वाले दिव्य प्रकाश को ग्रहण करने की योग्यता उपार्जित करने के लिए मिला था, उसे अज्ञान के अंधकार में अटकते-भटकते रहकर खो दिया. यह भूल मनुष्य जैसे विवेकशील प्राणी के लिए अनुचित और अवांछनीय है. इस अविवेक को त्याग कर हर भटके हुए व्यक्ति को शीघ्र से शीघ्र ज्ञान मार्ग को अपना लेना चाहिए. भूल सुधारने में जितनी शीघ्रता हो, उतना ही हितकर होगा. मनुष्य की महत्ता इस एक जीवन में ही सर्वोच्च लक्ष्य प्राप्त कर लेने की है.

नहीं तो इतना तो कर ही लेना बुद्धिमानी है कि जो जीवन शेष है, अपने अधिकार में है, उसको सत्पथ पर नियोजित कर जितना बढ़ाया जा सके, बढ़ा लिया जाये. इस अपेक्षित अभियान का तारतम्य आगामी जीवन में बना रहेगा और तब वह उसी निर्धारित सत्य मार्ग पर प्रारंभ से ही चल पड़ेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment