बीमारी

Last Updated 28 Jan 2017 04:38:55 AM IST

जब आप ‘बीमारी’ की बात करते हैं, तो पहले हमें उनको दो मूल श्रेणियों में बांटना होगा. बीमारियों की एक श्रेणी संक्रामक होती है, वे आपको बाहरी वातावरण से लगती हैं.


धर्माचार्य जग्गी वासुदेव

आज आपने लापरवाही में कुछ ऐसा खा-पी लिया जो स्वास्थ्यकर नहीं था या आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए, जिसे फ्लू था और आपको संक्रमण हो गया. उसके लिए दवाएं हैं, डॉक्टर हैं. लेकिन बीमारियों की एक दूसरी श्रेणी भी है, जो लम्बे समय से चले आ रहे विकार हैं.

इन्हें हमारा शरीर पैदा करता है. शरीर की मूलभूत चाह जीवित रहने और खुद को संभाल कर रखने की होती है. यह इस शरीर की बहुत गहरी चाह है, वह अपने आप को ठीक रखना चाहता है.

उसके बावजूद, अगर वह अपने अंदर बीमारियां पैदा कर रहा है, तो क्या गड़बड़ हो सकती है? इसकी वजह यह है कि हम कुछ बुनियादी चीजों को समझे बिना जीवन में आगे बढ़ते रहते हैं. इनमें मन बहुत महत्त्वपूर्ण है, उसे अनदेखा करने पर मनोदैहिक रोग होते हैं. पच्चीस सालों से दमा से पीड़ित लोग कक्षा (ईशा योग कार्यक्रम के संदर्भ में) में आए और दूसरे या तीसरे दिन, उनकी बीमारी ठीक हो गई.

बस नजरिए में थोड़ा सा बदलाव किया और बीमारी खत्म. कोई व्यक्ति खुद ही दमा के रूप में अपने लिए पीड़ा उत्पन्न करता है. लेकिन अगर आप उसे कहें कि ‘यह दमा आपकी वजह से हुआ है,’ तो वह आपको पागल समझेगा क्योंकि उसकी तर्कबुद्धि इस बात को समझ नहीं पाएगी, ‘मैं खुद अपने लिए दमा क्यों उत्पन्न करूंगा? मैं खुद को यह पीड़ा क्यों दूंगा? आप बेकार की बात कर रहे हैं. मैं खुद के लिए बीमारी कैसे पैदा कर सकता हूं?

मैं तो इससे राहत चाहता हूं.’ लेकिन कई बार, लोगों की बीमारी सहज ही गायब हो जाती है. कुछ लोग लगातार अभ्यास से बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन कई लोगों ने इस कार्यक्रम के दौरान ही बीमारी से मुक्ति पा ली.

सात दिनों के अंदर क्रिया इतनी शक्तिशाली नहीं होती कि उससे बीमारी ठीक हो सके, लेकिन वे बस अपने नजरिए में बदलाव लाते हुए उससे निजात पा लेते हैं. वे अपना क्रोध या नफरत या ईष्र्या त्यागते हैं और अचानक बीमारी गायब हो जाती है. अगर मन एक खास तरीके से काम करता है, तो वह ऊर्जा के काम में बाधा पहुंचाता है. शरीर की रचना, उसकी संभाल और विकास के रूप में इस शरीर में जो भी हो रहा है, वह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी ऊर्जा इस शरीर में कैसे काम कर रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment