उच्चतम सिद्धि

Last Updated 26 Aug 2019 06:51:10 AM IST

ज्ञानी अपने पास जो कुछ भी है उससे खुश और जो नहीं है उससे भी खुश रहते हैं। अज्ञानी अपने पास जो है उससे और जो नहीं है उससे भी नाखुश रहते हैं।


श्रीराम शर्मा आचार्य

दुख किसी व्यक्ति या किसी वस्तु द्वारा नहीं दिया जाता। ये तुम्हारा मन है जो तुम्हें दुखी करता है और मन ही है जो तुम्हें खुश और उत्साहित रखता है। जो भी तुम्हारे पास है उससे अगर तुम पूरी तरह से संतुष्ट हो तो इसका अर्थ है कि जीवन में कोई अभिलाषा ही नहीं है।

जीवन में आकांक्षा होना जरूरी है लेकिन उन आकांक्षाओं के लिए तुम उत्तेजित होने लगो तो वही मार्ग में बाधा बन सकती है। तेजी से बहते हुए नल के नीचे अगर तुम कप रखोगे तो वह कप कभी नहीं भरेगा। नल के पानी को सही गति में रखोगे तब कप पानी से भरेगा।

अति महत्त्वाकांक्षी और उत्तेजित लोगों के साथ यही होता है। बस, इरादा रखो कि  ‘मुझे ये चाहिए’-और छोड़ दो! तुम्हारा सारा जीवन, हरेक सांस जो तुम लेते हो, वो जैसे एक पूजा है। पूजा का अर्थ है सम्मान और आदर से प्रेम करना। केवल आराधना को पूजा नहीं कहते। आराधना माने किसी व्यक्ति को उसके कुछ गुणों के कारण प्रेम करना। सत्य हमेशा से सरल है वह सृष्टि के सरलतम रूपों में व्याप्त है। परिवर्तन को जानो और अपरिवर्तनीय को देखो। जैसे ही जो बदल रहा है उसको जान जाते हो, अचानक तुम सचेत हो जाते हो।

इससे तुम आलस्य और मृत्यु पर काबू पा सकते हो। बदलता हुआ ब्रह्माण्ड तुम्हें मृत्यु से उठाकर आकषिर्त करता है और अपरिवर्तनीय ब्रह्माण्ड तुम्हें अमरत्व की झलक दिखलाता है। ईशावास्य उपनिषद् के 15 वें पद में एक प्रार्थना है, ‘हे पालक पिता, उस परदे को उठाओ’। प्रार्थना यह है कि सत्य का चेहरा परदे से ढका हुआ है- कृपा करके इस परदे को उठाइए जिससे मैं सत्य को देख सकूं। जीवन में हम बाहरी आवरण के साथ रहते हैं, हमने वह अद्भुत उपहार अभी तक खोला नहीं है।

अगर मैं अपने आप सत्य को खोज सकूं तो वह सत्य हो ही नहीं सकता क्योंकि उच्चतम केवल कृपा से सिद्ध किया जा सकता है, अपने आप प्राप्त नहीं किया जा सकता। अब आत्मबोध का पद है। अगर तुम ‘मैं वो हूं’ का अनुभव करना चाहते हो, तो चेतना के अन्य सभी गुण छोड़ देने पड़ेंगे। चेतना के अलग-अलग पहलू मन को अनुभव करने और न करने में सक्षम बनाते हैं, जैसे कि एक ही व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय और समूह को संबोधित करते समय चेतना के स्तर अलग होते हैं।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment