Realme की दमदार छलांग, भारत के टॉप-5 ब्रांड्स में हुआ शामिल

Last Updated 09 Feb 2024 12:11:13 PM IST

रियलमी ने 2024 की जोरदार शुरुआत की और 2023 में भारत के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बनकर उभरा। ब्रांड ने एक सफल वर्ष का समापन करते हुए, चौथी तिमाही के लिए कुल मिलाकर चौथा स्थान भी हासिल किया।


realme enters top 5 brands in india

इस सफलता को 2023 में ब्रांड के अन्य महत्वपूर्ण मील के पत्थर द्वारा रेखांकित किया गया है, जो अपनी पांचवीं वर्षगांठ मना रहा है और 200 मिलियन ग्लोबल शिपमेंट को पार कर गया है।

उपरोक्त के अलावा, रियलमी ने 2023 में भारत के ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच कीमत वाले डिवाइस के मामले में तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा, दिसंबर में, ब्रांड ने समान प्राइस रेंज के भीतर स्मार्टफोन के लिए अमेजन पर दूसरा स्थान हासिल किया और फ्लिपकार्ट पर शिपमेंट के मामले में तीसरा स्थान हासिल किया।

कैनालिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, रियलमी ने 2023 में अकेले चौथी तिमाही में रिकॉर्ड 4.5 मिलियन यूनिट के साथ कुल 17.4 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग की, जो उस तिमाही में इसकी सबसे अधिक ऑफलाइन शिपमेंट हिस्सेदारी है। ब्रांड ने एक संतुलित चैनल योगदान बनाए रखा, जिसमें नार्ज़ो सीरीज ईकॉमर्स द्वारा संचालित थी, जबकि बाकी पोर्टफोलियो ऑफलाइन चैनलों पर हावी रहा।

समय के साथ, रियलमी ने हाई-क्वालिटी फीचर्स और कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग के संयोजन से भारतीय संवेदनाओं के अनुरूप डिवाइस पेश कर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी जगह बनाई है। यह सफलता रियलमी के लिए रणनीतिक बदलाव लेकर आई है, जो अपॉर्चुनिटी-ओरिएंटेड से ब्रांड-ओरिएंटेड विजन में बदल रहा है। कंपनी अपनी अगली पांच साल की जर्नी की योजना बना रहा है।

शुरुआत से ही, रियलमी का मुख्य उद्देश्य युवा वैश्विक उपभोक्ताओं के लिए बेहतर एक्सपीरियंस सुनिश्चित करते हुए पावरफुल परफॉर्मेंस और इनोवेटिव डिजाइन प्रदान करना रहा है। पिछले पांच सालों में निरंतर जुड़ाव और फीडबैक के माध्यम से, रियलमी ने अपने युवा ऑडियंस की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने ब्रांड और प्रोडक्ट में सुधार किया है।

तकनीकी अग्रणी बनने के लिए प्रतिबद्ध जो वास्तव में युवा यूजर्स की जरूरतों को समझता है, रियलमी ने एक ट्रेंड-सेंट्रिंक स्ट्रैटेजी से अधिक समावेशी दृष्टिकोण में बदलाव किया है। इस बदलाव का लक्ष्य अपनी दिशा बदलने के बजाय अपनी पहुंच का विस्तार करना है, जिससे अलग-अलग वैश्विक बाजारों में ज्यादा युवा यूजर्स के साथ कनेक्शन सक्षम हो सके।

कंपनी ने कहा, रियलमी का प्राथमिक लक्ष्य एक ऐसे तकनीकी ब्रांड के रूप में विकसित होना है जो युवा उपभोक्ताओं के साथ गहराई से जुड़ा हो। इस प्रगति का प्रमाण 2023 की चौथी तिमाही और पूरे साल दोनों में 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच कीमत वाले डिवाइस के लिए भारत के स्मार्टफोन बाजार में पांचवां स्थान हासिल करने की रियलमी की उपलब्धि है।

रियलमी ने 2024 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में लाभ उठाने के लिए अपने ग्रोथ फैक्टर को रणनीतिक रूप से तैयार किया। 5जी टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने और मूल्य-केंद्रित ऑफर्स की बढ़ती मांग को इस पुनरुत्थान के प्रमुख चालकों के रूप में देखा जाता है।

वैश्विक आर्थिक उतार-चढ़ाव और मुद्रास्फीति के रुझानों के बावजूद, भारतीय उपभोक्ता सक्रिय रूप से स्मार्टफोन खरीद में उन्नत मूल्य का पीछा कर रहे हैं, जो प्रीमियमीकरण की ओर एक मजबूत झुकाव का संकेत देता है।

तीन प्रमुख क्षेत्रों में 18 देशों में टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड्स में से एक होने के बाद, रियलमी अब 2024 के लिए भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को और ऊपर ले जाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, इस लक्ष्य के हिस्से के रूप में बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है।

ब्रांड ने कहा कि वह अनुसंधान और विकास निवेश के प्रति बढ़ी प्रतिबद्धता के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बना रहा है, जिसका इरादा युवा पीढ़ी के अनुरूप इनोवेटिव टेक्नोलॉजी को पेश करना है। इनोवेशन पर इस जोर से भारतीय बाजार में रियलमी की निरंतर वृद्धि और सफलता को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment