पाकिस्तान की वो अदाकाराएं जिन्हें भारतीय दर्शकों का मिला भरपूर प्यार

Last Updated 02 Jan 2024 06:36:08 PM IST

बी-टाउन ने हमेशा बिना किसी भेदभाव के प्रतिभाओं का समर्थन किया। हम अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से कई उभरती हस्तियों को बॉलीवुड में अपनी क़िस्मत आज़माते हुए देखते हैं


बॉलीवुड इंडस्ट्री हमेशा से ही विदेशी लोगों का स्वागत करती आई है। कई बार हम विदेशी धरती पर जन्मे भारतीय मूल के अभिनेताओं को बॉलीवुड के टॉप स्टार बनते देखते हैं। चाहे कुछ भी हो, बी-टाउन ने हमेशा बिना किसी भेदभाव के प्रतिभाओं का समर्थन किया है और यही कारण है कि हम अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से कई उभरती हस्तियों को बॉलीवुड में अपनी किस्मत आज़माते हुए देखते हैं। विभाजन के तुरंत बाद, हमने कई पाकिस्तानी सितारों को बॉलीवुड फिल्मों में देखा है, जो अक्सर हिंदी फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाते हैं। उनमें से कई बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेता बनने में सफल रहे और कई फिल्मों में दिखाई दिए, जबकि अन्य एक या दो बड़ी फिल्मों में अभिनय करने के बाद गायब हो गए। भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच प्रेम-नफरत का रिश्ता है, लेकिन पाकिस्तान से कुछ मशहूर हस्तियां भी हैं, जैसे - अदनान सामी, आतिफ असलम, फवाद खान, अली जफर, माहिरा ख़ान आदि, जो लोगों के दिलों में अपना नाम बनाने में कामयाब रहे। आज हम बॉलीवुड फिल्मों की टॉप पाकिस्तानी अभिनेत्रियों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

कराची में जन्मी माहिरा ख़ान ने सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ 2017 की क्राइम एक्शन ड्रामा रईस से बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्म की सफलता के बावजूद, अभिनेत्री अन्य फिल्मों में दिखाई नहीं दी, क्योंकि 2016 के उरी हमले के बाद, दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था और भारत में काम करने वाले सभी पाकिस्तानी अभिनेताओं, तकनीशियनों आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और उन्हें वापस भेज दिया गया था। उन्होंने पाकिस्तान में अपना अभिनय करियर जारी रखा, और 2019 में बिलाल अशरफ के साथ पाकिस्तान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म में दिखाई दीं।

सलमा आग़ा पाकिस्तानी मूल की अभिनेत्री और गायिका हैं जो ब्रिटेन में पली बढ़ीं। उन्होंने राज बब्बर के साथ बी.आर. चोपड़ा की 1982 की फिल्म निकाह से बॉलीवुड में शुरुआत की। जिसमें कुछ गाने भी गाए और सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने कसम पैदा करने वाले की (1984), सलमा (1985), पांच फौलादी (1988), कंवरलाल (1988), पति पत्नी और तवायफ (1990) और कई अन्य फिल्मों में भी अभिनय किया है।

पाकिस्तानी फिल्म अभिनेत्री और टेलीविजन एंकर मीरा उर्दू, पंजाबी और हिंदी फिल्मों में दिखाई दी हैं। उन्होंने 2005 में फिल्म नजर से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। बाद में वह कसक (2005), पांच घंटे में पांच करोड़ (2012), भड़ास (2013) जैसी अन्य हिंदी फिल्मों में दिखाई दीं।

हिंदी और उर्दू फिल्म में अपने काम के लिए मशहूर, पाकिस्तानी मूल की अभिनेत्री सारा हुसैन, जिन्हें सारा लॉरेन के नाम से जाना जाता है। सारा ने हिमेश रेशमिया के साथ पूजा भट्ट की 2010 की फिल्म कजरारे से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उन्होंने मर्डर 3 (2013), बरखा (2015), इश्क क्लिक (2016), फ्रॉड सइयां (2019) आदि फिल्मों में भी अभिनय किया है।

रावलपिंडी, पंजाब, पाकिस्तान में ज़ाहिदा मलिक के नाम से मशहूर, जिन्हें वीना मलिक के नाम से जाना जाता है, एक अभिनेत्री और मॉडल हैं। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत गली गली में चोर है (2012) और तेरे नाल लव हो गया (2012) जैसी फिल्मों में एक आइटम सॉन्ग डांसर के रूप में की। उन्होंने 2012 की कॉमेडी ड्रामा दाल में कुछ काला है से बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने जिंदगी 50-50 (2013), सुपर मॉडल (2013), मुंबई 125 KM 3D (2014) आदि फिल्मों में भी अभिनय किया है। इसके अलावा वीना मलिक को बिग बॉस के चौथे सीज़न में भी देखा गया था। भारतीय अभिनेता अष्मित पटेल के साथ उनकी नज़दीकियों के चलते वीना ने ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी थीं।

पाकिस्तान में जन्मी मावरा हुसैन, जिन्हें मावरा होकेन के नाम से जाना जाता है, एक अभिनेत्री और मॉडल हैं, जिन्होंने उर्दू और हिंदी भाषा की फिल्मों और टेलीविजन शो में काम किया है। बॉलीवुड में,उन्होंने 2016 की रोमांटिक ट्रेजेडी ड्रामा “सनम तेरी कसम” से हर्षवर्धन राणे के साथ अभिनय की शुरुआत की। कहा जाता है कि यह फिल्म एरिक सेगल की “द लव स्टोरी” का आधुनिक संस्करण थी।

पाकिस्तान की सबसे अधिक कमाई करने वाली मशहूर हस्तियों में से एक,सबा क़मर एक अभिनेत्री और टेलीविजन प्रस्तोता हैं जो उर्दू टेलीविजन पर पारंपरिक महिलाओं के चित्रण के लिए जानी जाती हैं। बॉलीवुड में,उन्होंने इरफ़ान खान के साथ 2017 की कॉमेडी ड्रामा “हिंदी मीडियम” से अपनी शुरुआत की।

सजल अली एक पाकिस्तानी अभिनेत्री हैं जिन्होंने हाल ही में कई धारावाहिकों में विभिन्न प्रकार के किरदार निभाने के बाद काफी लोकप्रियता हासिल की है। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म श्रीदेवी-स्टारर मॉम थी, जिसमें उन्होंने श्रीदेवी की बेटी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने उन्हें भारत में काफी लोकप्रियता दिलाई

कश्फी शमाएल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment