दुर्गा पूजा, बॉलीवुड और बंगाली सितारें

Last Updated 06 Oct 2019 05:39:07 PM IST

आज महाअष्टमी का दिन है, हिंदुओं के लिए यह दिन खास मायने रखती है, खासकर बंगालियों में इस दिन की एक अलग ही महत्ता है। साल का यह दिन बंगाली समुदाय के लोगों के लिए बेहद खास होता है।


दुर्गा पूजा पर बॉलीवुड और बंगाली सितारें

बंगालियों में दुर्गापूजा के इस पावन पर्व का साल भर इंतजार रहता है और यह साल का सबसे बड़ा त्योहार है जिसे वे बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं। मान्यता है कि ये पांच दिन मां दुर्गा अपने परिवार संग पृथ्वी पर विराज करती हैं जिसके चलते धरती पर उनके भक्त इसका जश्न मनाते हैं। इस दौरान लोग अपने परिवार के सदस्यों व दोस्तों संग नए परिधानों में सजकर पंडालों की सैर करते हैं और इस मामले में बॉलीवुड सेलेब्रिटीज भी कुछ कम नहीं हैं। ऐसे में अगर आप मुंबई में हैं तो आपको इन पंडालों में पूजा के वक्त एक या दो सेलेब्रिटीज देखने को मिल जाएंगे।

काजोल, रानी मुखर्जी, अयान मुखर्जी, फिल्मकार अनुराग बासु और सुष्मिता सेन उन बंगाली सेलेब्रिटीज में से हैं जिन्हें सालों से दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों में मां का आशीर्वाद लेते हुए देखा गया है। गायक अभिजीत भी सालों से दुर्गा पूजा का आयोजन उत्साहपूर्वक करते आ रहे हैं।

मुंबई में कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक दुर्गा पूजा पंडाल हैं जिनमें सालों से बॉलीवुड हस्तियों का आना-जाना लगा है।

जुहू में स्थित नॉर्थ बॉम्बे सार्बोजानीन दुर्गा पूजा समिति एक ऐसा स्थल है जहां इस दौरान बॉलीवुड सेलेब्रिटीज का आना-जाना लगा रहता है। अंजली से लेकर भोग प्रसाद लेने तक आप इन हस्तियों को यहां देख सकते हैं। हर साल की तरह इस साल भी यहां सितारों का जमावड़ा देखने को मिला।

जहां शुक्रवार को यहां महाषष्टी की पूजा में काजोल मौजूद रहीं, वहीं महासप्तमी को उनकी रिश्ते की बहन रानी मुखर्जी के आने की बारी थी। इस पंडाल को लेकर आम लोगों में हमेशा से ही उत्सुकता रही है क्योंकि यहां अकसर सेलेब्रिटीज भक्तों में पारंपरिक बंगाली भोग का वितरण करते हैं।

नॉर्थ बॉम्बे सार्बोजानीन दुर्गा पूजा समिति में सालों से रानी आती रही हैं। रानी ने कहा, "मुझे लगता है कि यह हमारे परिवार के लिए मां दुर्गा का प्यार और आशीर्वाद है। इस तरह के किसी उत्सव के आयोजन में कई सारी चीजें शामिल होती हैं और मेरा मानना है कि बिना मां की इच्छा के हम शायद एक साल भी इसे पूरा नहीं कर पाते। हर साल, मुंबई या मुंबई के बाहर से या देश के बाहर से लोग मां दुर्गा से आशीर्वाद लेने यहां आते हैं और उत्सव के दौरान हम उन्हें भोग प्रसाद खिलाते हैं।"

इस साल पूजा के साथ खुद को जोड़ने का रानी के पास एक खास वजह भी है और वह है उनकी फिल्म 'मर्दानी' आ रही है और रानी का मानना है कि फिल्म में उनके किरदार के साथ मां की शक्ति काफी मिलती-जुलती है। रानी इसमें एक पुलिस अफसर की भूमिका में नजर आएंगी।

रानी ने कहा, "मुझे खुशी है कि दुर्गा पूजा के त्यौहार के दौरान हमने 'मर्दानी 2' के फर्स्ट लुक और टीजर को जारी किया। इस त्योहार में हम मां दुर्गा की पूजा करते हैं जिन्हें शक्ति का प्रतीक माना जाता है और 'मर्दानी 2' में मां दुर्गा का एक भाव है इसलिए मैं वाकई में बेहद खुश हूं कि दुर्गा पूजा के त्योहार के दौरान 'मर्दानी 2' के लिए हम पहली बार दर्शकों के साथ जुड़ने में कामयाब हो सके।"

एक और लोकप्रिय दुर्गा पूजा पंडाल लोखंडवाला दुर्गोत्सव का है जिसे बॉलीवुड सिंगर अभिजीत भट्टाचार्या द्वारा आयोजित किया जाता है। साल 1996 से यह पश्चिमी उपनगरीय इलाके के सबसे लोकप्रिय और पुराने दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है।



इनके अलावा ठाकुर विलेज दुर्गा पूजा, शिवाजी पार्क में बंगाल क्लब और खार रोड इलाके में रामकृष्ण मठ और मिशन भी कुछ ऐसे स्थान हैं जिन्हें बच्चन परिवार, कुछ मशहूर सिंगर्स सहित कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के आवागमन के लिए जाना जाता है।

यद्यपि दुर्गा पूजा का अपना एक अलग धार्मिक महत्व है, लेकिन यह भारतीय संस्कृति की ही खासियत है जो इस धार्मिक महोत्सव को संस्कृति के उत्सव में बदल देता है जो विभिन्न धर्म, जाति व तबके के लोगों को एकजुट कर देता है।

मुबई में दुर्गा पूजा के इस जश्न में बॉलीवुड का यह रंग इसमें एक अलग ही फ्लेवर ला देता है।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment