गुलशन ग्रोवर फिल्म इंडस्ट्री के बैडमैन

Last Updated 20 Sep 2017 03:30:00 PM IST

हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के मशहूर श्री राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की.


हिंदी फिल्मों में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर (फाइल फोटो)

हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के जरिये न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी सशक्त पहचान बनायी है. हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर की अभिनीत भूमिकाओं की यह विशेषता रही है कि उन्होंने जितनी भी फिल्मों मे अभिनय किया उनमें हर पा को एक अलग अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया. रूपहले पर्दे पर उन्होंने जितनी भी भूमिकांए निभायीं उनमें वह हर बार नये तरीके से संवाद बोलते नजर आये. खलनायक का अभिनय करते समय गुलशन ग्रोवर उस भूमिका में पूरी तरह डूब जाते हैं और उनका गेटअप अलग तरीके का होता है.
     
गुलशन ग्रोवर अपनी किसी भी भूमिका को बड़ा या छोटा नहीं मानते. किसी भी चरित्र के लिए अभिनय करने से पहले वह उसकी पूरी तैयारी करते है. पात्र के अनुकूल संवाद. वेशभूषा गेटअप और उसे नया रंग देने के लिए वह बाकायदा अध्ययन करते है. फिल्म राम लखन में केसरिया विलायती. फिल्म सौदागर का भली राम विश्वात्मा का तपस्वी गुंजाल सर का छप्पन टिकली या फिर 16 दिसंबर का दोस्त खान इन सभी किरदार के जरिये गुलशन ग्रोवर ने दर्शकों को अपना दीवाना बनाया.
     
गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हासिल की. बाद में उन्होंने दिल्ली के मशहूर श्री राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. बचपन के दिनों से गुलशन ग्रोवर का यह सपना था कि वह शोहरत की बुंलदियों तक पहुंचे.
 
अपने मुकाम पर पहुंचने के लिये गुलशन ग्रोवर ने निश्चय किया कि बतौर अभिनेता बनकर ही इस सपने को पूरा किया जा सकता है. इस उद्देश्य से गुलशन ग्रोवर ने अस्सी के दशक के आखिरी वर्षो में मुंबई का रूख किया. मुंबई आने के बाद गुलशन ग्रोवर को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. आश्वासन तो कई देते थे लेकिन फिल्म में काम करने का अवसर उन्हें नहीं मिलता था.
     
इस दौरान गुलशन ग्रोवर को सुनील दत्त निर्देशित फिल्म रॉकी में एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला. इसे महज संयोग कहा जायेगा कि इसी फिल्म से अभिनेता संजय दत्त ने भी अपने सिने करियर की शुरुआत की थी.
 
फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी लेकिन इसके बाद भी गुलशन ग्रोवर अपनी कोई खास पहचान नहीं बना सके.
     
वर्ष 1983 गुलशन ग्रोवर के सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ. इस वर्ष उनकी सदमा और अवतार जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयीं. फिल्म अवतार में उन्होंने अभिनेता राजेश खन्ना के पुत्र की भूमिका निभाई थी. फिल्म में उनकी यह भूमिका कुछ हद तक ग्रे शेडस लिये हुये थी. इस फिल्म के जरिये गुलशन ग्रोवर कुछ हद तक दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हो गये.
       
वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म राम लखन गुलशन ग्रोवर के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी.

सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में गुलशन ग्रोवर को बतौर खलनायक एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला. किरदार का नाम था केसरिया विलायती. इस फिल्म में उनका बोला गया संवाद. बैडमैन दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ. इसके बाद गुलशन ग्रोवर फिल्म इंडस्ट्री में बैडमैन के नाम से मशहूर हो गये.

वर्ष 2008 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म गोलमाल रिटर्नस प्रदर्शित हुयी. वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म थ्री इडियटस करीना कपूर के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में करीना कपूर के अपोजिट आमिर खान थे. थ्री इडियट बॉलीवुड के इतिहास में पहली 200 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली फिल्म है.


        
वर्ष 2010 में प्रदर्शित रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म गोलमाल-3 के लिये करीना कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी. वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म बॉडीगार्ड करीना के करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की जाती है. करीना और सलमान की जोड़ी को बॉडीगार्ड में काफी पसंद किया गया.
       
वर्ष 2011 में करीना कपूर को शाहरुख खान के साथ रा-वन में काम करने का अवसर मिला. अनुभव सिन्हा के निर्देशन बनी इस फिल्म में करीना कपूर पर फिल्माया गाना छम्मक छल्लो बेहद लोकप्रिय हुआ था. वर्ष 2012 में

प्रदर्शित फिल्म हीरोइन हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हो सकी लेकिन उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया.
        
वर्ष 2013 में करीना कपूर की गोरी तेरे प्यार में और सत्याग्रह जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा सकी. वर्ष 2014 में करीना की सिंघम रिटनर्स प्रदर्शित हुयी है. फिल्म ने टिकट खिड़की पर 140 करोड़ रुपये की कमाई की है. करीना की पिछले वर्ष सुपरहिट फिल्म बजरंगी भाईजान प्रदर्शित हुयी है. फिल्म ने टिकट खिड़की पर 320 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है. करीना ने पिछले वर्ष प्रदर्शित हिट फिल्म उड़ता पंजाब में काम किया है जिसमें उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment