अक्षय कुमार बने यूपी में 'स्वच्छ भारत मिशन' के ब्रांड एंबेसडर

Last Updated 04 Aug 2017 07:57:56 PM IST

मशहूर फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार उत्तर प्रदेश में 'स्वच्छ भारत मिशन' के ब्राण्ड एंबेसडर होंगे.


अक्षय कुमार यूपी में 'स्वच्छ भारत मिशन' के ब्रांड एंबेसडर बने.

अक्षय कुमार की फिल्म  'टायलेट एक प्रेम कथा' को समाज की संवेदना को नयी दिशा देने वाली बताते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अक्षय को ब्राण्ड एंबेसडर बनाने का ऐलान किया.

योगी ने फिल्म को प्रदेश में करमुक्त घोषित करते हुए कहा,  फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने अपनी कला का सदुपयोग करते हुए टायलेट एक प्रेम कथा  फिल्म के माध्यम से जो संदेश दिया है, वह सभी के लिए प्रेरक है. 

उन्होंने  यूपी में स्वच्छता का शंखनाद  कार्यक्रम में कहा, यह फिल्म समाज की संवेदना को एक नई दिशा देगी. ऐसी फिल्में समाज की बुराइयों को दूर करने में मदद कर सकती है. 
          
योगी ने कहा कि स्वच्छता को अपनाकर ही स्वस्थ समाज व राष्ट्र की संकल्पना को साकार किया जा सकता है. स्वच्छता व्यक्तिगत नहीं बल्कि समाज के लिए होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि स्वच्छता को अपनाना, उसे प्रोत्साहित करना और साफ-सफाई में सहयोग करना प्रत्येक नागरिक की सामाजिक जिम्मेदारी है. केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन को जनान्दोलन बनाकर सफल बनाने के लिए वर्तमान राज्य सरकार संकल्पबद्ध है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी की सहभागिता से हम स्वच्छ भारत मिशन को उत्तर प्रदेश में सफल बनाएंगे. उन्होंने कहा कि विकसित राष्ट्रों ने हमेशा से स्वच्छता को विशेष महत्व दिया है.

उन्होंने कहा कि  स्वच्छ भारत मिशन  की सफलता के लिए लोगों को जागरूक किया जाना आवश्यक है. इसके लिए आवश्यक है कि जन सहभागिता प्राप्त करते हुए स्वच्छता कार्यक्म को एक जन आन्दोलन का स्वरूप प्रदान किया जाए. यह तभी सम्भव है जब समाज का प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक अपनी क्षमता के अनुरूप इस कार्य में सहयोग प्रदान करे.

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन का जो अभियान चलाया है, उसके लिए राज्य सरकार पूरी गम्भीरता से काम कर रही है.



उन्होंने कहा कि  गंगा जी  को स्वच्छ करने के लिए गंगा नदी के किनारे बसे 1627 गांवों को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) किया गया है. राज्य सरकार 31 दिसम्बर, 2017 तक 30 जिलों को खुले में शौच से मुक्त करेगी. इसके साथ ही दो अक्टूबर, 2018 में गांधी जयन्ती तक सम्पूर्ण प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कर दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम को सफल बनाने में सामाजिक संगठन, शैक्षणिक संगठन और मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

उन्होंने इस मौके पर कार्यक्रम में मौजूद स्कूली विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी. उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को वर्ष में कम से कम 100 घण्टे तथा सप्ताह में दो घण्टे श्रमदान अवश्य करना चाहिए.

योगी ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि शपथ लेने के बाद स्वच्छता की शपथ 100 और लोगों को भी दिलाएं. इससे स्वच्छता अभियान के मिशन को तेजी से पूरा किया जा सकेगा.
         
इस मौके पर अभिनेता अक्षय कुमार ने शौचालय के महत्व को बताते हुए  टायलेट का जुगाड़  गीत भी प्रस्तुत किया, जिसके बोल  भय्या धाड़, धाड़, धाड़ कर ले अब तो टायलेट का जुगाड़  हैं.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment