Amitabh Bachchan Birthday Special: बिग बी के ये सपने आज भी हैं अधूरे

Last Updated 11 Oct 2019 11:42:15 AM IST

महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। बिग बी आज 77 साल के हो गए। बॉलीवुड के शहंशाह के 77वें जन्मदिन पर उनके प्रशंसकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन के प्रशंसक दुनियाभर में जश्न मना रहे हैं। बिग बी की एक झलक के लिए उनके घर के बाहर प्रशंसकों की भीड़ देखी जा रही है।

अमिताभ बच्चन ने  बताया था कि वे इस बार अपना जन्मदिन धूम-धाम से नहीं मनाएंगे। बिग बी ने  कहा, 'इसमें जश्न मनाने जैसा क्या है? यह भी एक सामान्य दिन की तरह है। मैं आभारी हूं कि मैं अभी भी काम कर रहा हूं और मेरा शरीर मेरी आत्मा के साथ तालमेल बिठाए रखने में सक्षम है। मैं बस यही कहूंगा कि आप सब मेरे स्वस्थ रहने की कामना करें ।'

उन्होंने अपने पुराने दिनों को भी याद किया । बिग बी ने कहा, "यह परिवार की एक परंपरा थी। लेकिन, इस परंपरा को नई परिभाषा तब मिली, जब 1984 में मेरे साथ हुई जानलेवा दुर्घटना के बाद मेरे पिता ने मेरे जन्मदिन पर कविता सुनाई थी। वह मेरे लिए एक नई जिंदगी पाने जैसा था। कविता पढ़ने के दौरान मेरे पिता रोने लगे थे। ऐसा पहली बार था, जब मैंने उन्हें इस तरह रोते हुए देखा था।"

बिग बी ने कहा कि समय के साथ बहुत सी चीजें बदल गई हैं और जन्मदिन की रस्में भी। वो कहते हैं, "मैं अपने पिता की कविता को बहुत याद करता हूं और उस दिन जिस तरह मेरी मां उत्साहित रहती थीं, उसकी भी बहुत याद आती है। अब हर साल केक काटने के रिवाज में मुझे दिलचस्पी नहीं रही। इसकी जगह सूखे मेवों की प्लेट ने ले ली है।"

अमिताभ बच्चन ने अपने अधूरे सपनों के बारे में भी बात की । उन्होंने कहा, 'मेरे अभी कई सपने हैं । मैं पियानो बजाना चाहता हूं। मैं कई भाषाएं सीखना चाहता हूं। मैं गुरुदत्त के साथ काम करना चाहता था।'

बिग बी से पूछा गया कि ऐसी कौन सी फिल्म है, जिसका वे रीमेक बनाना चाहते हैं तो उन्होंने कहा, "कोई भी नहीं। जो फिल्में बन चुकी हैं, उसे फिर से बनाने जैसा क्या है। उसके आगे क्यों नहीं सोचा जा सकता?"

बेटी श्वेता बच्चन ने पिता के इस खास दिन पर उन्हें विश किया। श्वेता ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट की है उसके साथ उन्होंने लिखा कि जब आप हिमालय की चोटी पर पहुंच जाएं तो आपको बढ़ते रहना होता है। हैप्पी बर्थडे पापा, मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पांच दशक से अपनी दमदार आवाज और अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं। वैसे उन्हें करियर के शुरुआती दौर संघर्ष भरा रहा है।

इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 को जन्में अमिताभ ने अपने करियर की शुरूआत कोलकाता में बतौर सुपरवाइजर से की । साल 1968 में कोलकाता की नौकरी छोड़ने के बाद मुंबई आ गये।  बचपन से ही अमिताभ का झुकाव अभिनय की ओर था और अभिनय सम्राट दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे। 1969 मे अमिताभ को पहली बार ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी मे काम करने का मौका मिला। लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नही बना पाये।

1971 मे अमिताभ को राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में काम करने का मौका मिला। राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुए भी अमिताभ दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। इस के लिये उन्हें सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

निर्माता प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ अमिताभ के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेता अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

फिल्म जंजीर की सफलता के बाद अमिताभ बच्चन की गिनती अच्छे अभिनेता के रूप मे होने लगी और वह फिल्म उद्योग में ‘एंग्री यंग मैन’ कहे जाने लगे।

1984 में  उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और इलाहाबाद से सांसद का चुनाव लड़ा तथा सांसद के रूप मे चुन लिये गये लेकिन अमिताभ को अधिक दिनों तक राजनीति रास नहीं आई और सांसद के रूप मे तीन साल तक काम करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

1997 मे अमिताभ ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा और ए.बी.सी.एल . बैनर का निर्माण किया। इसके साथ हीं अपने बैनर की निर्मित पहली फिल्म ‘मृत्युदाता’ के जरिये अमिताभ ने एक बार फिर से अभिनय करना शुरू किया। इसके बाद 2000 में ही टीवी प्रोग्राम ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में भी अमिताभ को काम करने का मौका मिला। कौन बनेगा करोड़पति की कामयाबी के बाद अमिताभ एक बार फिर से दर्शको के चहेते कलाकार बन गये।

उन्हें 1984 में पद्मश्री और 2001 में पद्मभूषण तथा 2015 में पद्मविभूषण भी दिया जा चुका है।

इन दिनों अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट कर रहे हैं। 

अमिताभ को हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री का सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिये जाने की घोषणा हुई है।

 

समयलाइव डेस्क/एजेंसी
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment