Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

25 Mar 2022 01:25:26 AM IST
Last Updated : 25 Mar 2022 01:35:20 AM IST

डीयू में ईसीए-स्पोर्ट्स कोटे में दाखिले के लिए देना होगा एंट्रेंस

डीयू में ईसीए-स्पोर्ट्स कोटे में दाखिले के लिए देना होगा एंट्रेंस

दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्र 2022-23 में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) और स्पोर्ट्स कोटे में दाखिला लेना पहले से ज्यादा मुश्किल होने जा रहा है।

कारण यह है कि इन दोनों कोटे के दाखिले के लिए छात्रों को पहले सेंट्रल यूनिर्वसटिी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में सफल होना होगा। इसके बाद उन्हें इस साल कोविड हालात पहले से बेहतर होने के कारण ट्रायल में भी शामिल होना होगा। साथ ही दोनों कोटे के सर्टिफिकेट्स की भी मेरिट तय हो सकती है।

डीयू में ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे में दाखिला लेने के लिए छात्रों को तीन चरणों में सफलता हासिल करनी होगी। पहला सीयूईटी, दूसरा ईसीए या स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट और तीसरा ट्रायल होगा। डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. पंकज अरोड़ा ने बताया कि इस साल ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे में दाखिला लेने वाले छात्रों को सीयूईटी में अपनी प्रतिभा साबित करनी होगी।

साथ ही  इसके बाद इस साल ट्रायल भी करवाए जा सकते हैं। इसके अलावा ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे के सर्टिफिकेट की भी वेटेज तय की जाएगी। प्रो. अरोड़ा ने बताया कि इसको लेकर हम जल्द बैठक करेंगे। इस साल ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे के ट्रायल, सर्टिफिकेट्स की क्या वेटेज होगी। इसमें इस बार बदलाव होगा।

कारण यह है कि छात्रों को सीयूईटी भी दोना है। ऐसे में इन दोनों कोटे के लिए तीन तरह की वेटेज के आधार पर मेरिट लिस्ट बन सकती है। बता दें कि बीते दो साल से 2020 और 2021 के ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे के दाखिले केवल इन कोटे के सर्टिफिकेट्स की मेरिट के आधार पर ही किये जा रहे हैं। जबकि कोविड काल से पहले इस स्पोर्ट्स कोटे में 60 फीसद का ट्रायल और 40 फीसद वेटेज स्पोर्ट्स कोटे की रहती थी।

स्पोर्ट्स में करीब 27 कैटेगरी में दाखिले होते हैं। इसमें विभिन्न कॉलेजों की 2 हजार सीटें होती है। इस प्रकार ईसीए कोटे में कोविड काल से पहले तक 75 फीसद का ट्रायल और 25 फीसद ईसीए सटिर्फिकेट की मेरिट के आधार पर दाखिले किए जाते थे। लेकिन बीते दो साल से केवल ईसीए कोटे के सर्टिफिकेट के आधार पर दाखिले किये जा रहे हैं।


राकेश नाथ/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212