कोटक बैंक के आनलाइन ग्राहक जोड़ने पर RBI की रोक

Last Updated 25 Apr 2024 08:31:03 AM IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईटी मानदंडों का बार-बार अनुपालन न करने की वजह से बुधवार को कोटक म¨हद्रा बैंक को आनलाइन एवं मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया।


कोटक बैंक के आनलाइन ग्राहक जोड़ने पर RBI की रोक

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोटक म¨हद्रा बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन, सूचना सुरक्षा संचालन में ‘‘गंभीर कमियां’’ पाए जाने पर ये कार्रवाइयां की गई हैं।

बयान के मुताबिक, वर्ष 2022 और 2023 के लिए बैंक की सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं और इन चिंताओं से समय पर तथा सही तरीके से निपटने में बैंक के लगातार नाकाम रहने के बाद यह कदम उठाना जरूरी हो गया था।

आरबीआई ने दिसम्बर, 2020 में बार-बार प्रौद्योगिकी संबंधी खराबी सामने आने पर एचडीएफसी बैंक पर भी नए कार्ड जारी करने और नई डिजिटल पहल शुरू करने पर रोक लगा दी थी। हालांकि मार्च, 2022 में यह रोक हटा दी गई थी।

आरबीआई ने कहा, ‘आईटी आंकड़ा प्रबंधन, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, आंकड़ों की सुरक्षा और आंकड़ा लीक रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता तथा संकट के बाद पटरी पर लौटने की कवायद आदि क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखे गए।’

ऐसी स्थिति में निजी क्षेत्र के बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने आनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से ‘‘रोकने तथा बंद करने’’ का निर्देश दिया गया है।

आरबीआई ने कहा, ‘हालांकि, बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों सहित क्रेडिट कार्ड धारकों को सेवाएं देना जारी रखेगा।’ बयान में कहा गया कि लगातार दो वर्षों तक, नियामक दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित शतरें के विपरीत बैंक में आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा संचालन में कमी पायी गई।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि किसी भी अन्य नियामक, पर्यवेक्षी या प्रवर्तन कार्रवाई से प्रभावित हुए बिना ये कार्रवाइयां की गईं। इन्हें रिजर्व बैंक द्वारा किसी भी बैंक के खिलाफ शुरू किया जा सकता है।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment