सैम ऑल्टमैन के बाद, सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोशी सन एआई चिप दौड़ में शामिल

Last Updated 17 Feb 2024 12:09:19 PM IST

जेनेरिक एआई की तेज होती दौड़ को ध्यान में रखते हुए सॉफ्टबैंक के संस्थापक और सीईओ मासायोशी सन कथित तौर पर ग्राफिक्स चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया को टक्कर देने के लिए अपने एआई उद्यम के लिए लगभग 100 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य बना रहे हैं।


ब्लूमबर्ग ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि सॉफ्टबैंक 30 अरब डॉलर का निवेश कर सकता है और मध्य पूर्व में निवेश फर्मों से 70 अरब डॉलर जुटा सकता है।

एआई उद्यम यूके चिप डिजाइनर आर्म के व्यवसाय का पूरक होगा, जिसमें आईपीओ के बाद सॉफ्टबैंक की 90 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

एनवीडिया द्वारा यह खुलासा करने के बाद कि उसने सॉफ्टबैंक समर्थित फर्म में 147.3 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस सप्ताह आर्म के शेयरों में बढ़ोतरी हुई।

आर्म को 2016 में सॉफ्टबैंक द्वारा 32 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया गया था। नियामक बाधाओं के बीच सॉफ्टबैंक 2022 में इसे एनवीडिया को 40 बिलियन डॉलर में बेचने में विफल रहा।

सॉफ्टबैंक का बेटा अरबों डॉलर के साथ अगली पीढ़ी का एआई उद्यम बनाने की दौड़ में अकेला नहीं है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, ओपनएआई के सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन एक तकनीकी पहल के लिए धन जुटाने के लिए यूएई सरकार सहित निवेशकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जो दुनिया की चिप-निर्माण क्षमता को बढ़ावा देगा।

सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, "परियोजना के लिए 5 ट्रिलियन से 7 ट्रिलियन डॉलर तक जुटाने की आवश्यकता हो सकती है।"

ऑल्टमैन ने अक्सर कहा है कि एआई के लिए ओपनएआई की खोज को शक्ति देने के लिए पर्याप्त उच्च-स्तरीय जीपीयू नहीं हैं।

चिप्स की वैश्विक बिक्री पिछले साल 527 अरब डॉलर थी और 2030 तक सालाना 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है।

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment