Wipro ने दूसरी तिमाही के लिए 2,667 करोड़ रुपये के समेकित शुद्ध लाभ की घोषणा की

Last Updated 18 Oct 2023 09:18:16 PM IST

प्रमुख प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी विप्रो ने बुधवार को 30 सितंबर, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए 2,667.3 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ घोषित किया, जो पिछले साल की समान तिमाही में 2,649 करोड़ रुपये था।


Wipro के समेकित शुद्ध लाभ

चालू वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में परिचालन से राजस्व 22,515 करोड़ रुपये रहा।

सीईओ और प्रबंध निदेशक थिएरी डेलापोर्टे ने कहा, "अनिश्चित मैक्रो माहौल के बावजूद हम बाजार में जीत हासिल कर रहे हैं।"

"हमने 10 करोड़ डॉलर सीमा से ऊपर के 22 खातों के साथ दूसरी तिमाही समाप्त की, जो कि वित्तवर्ष 2011 में हमारी संख्या से दोगुनी है। हमारे बड़े सौदे का कुल अनुबंध मूल्य 1.3 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो पिछली नौ तिमाहियों में सबसे अधिक है।"

मुख्य वित्तीय अधिकारी अपर्णा सी. अय्यर ने कहा : "चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद हम अपनी दीर्घकालिक महत्वाकांक्षाओं को साकार करने के लिए आवश्यक साहसिक निर्णय लेना जारी रख रहे हैं।"

उन्‍होंने कहा, "हम अपने प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे में निवेश कर रहे हैं और लाभदायक विकास को चलाने के लिए अपने संचालन और वितरण को सुव्यवस्थित कर रहे हैं। हम अपने लोगों को प्रशिक्षण और पुन: कुशल बना रहे हैं, ताकि वे एआई-संचालित भविष्य के लिए तैयार हो सकें। हमने अपनी एआई360 रणनीति में जो निवेश किया है, वह हमें हमारे संगठन में महत्वपूर्ण दक्षताएं और इस तेजी से विकसित हो रहे स्थान में प्रारंभिक नेतृत्व की स्थिति बनाने में मदद कर रहा है।"

"हमें विश्‍वास है कि ये निवेश हमें लगातार बदलते व्यापार और आर्थिक परिदृश्य में लचीला और प्रतिस्पर्धी बनाए रखेंगे।"

"चुनौतीपूर्ण बाजार के बावजूद हम लाभदायक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दक्षता, उत्पादकता और उपयोग में सुधार के लिए हमारे अनुशासित दृष्टिकोण से हमारी आईटी सेवाओं के ऑपरेटिंग मार्जिन में साल-दर-साल 100 बीपीएस की वृद्धि हुई है। हमारे संपूर्ण आईटी सेवा खंड की ईबीआईटी में साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हमने तिमाही के लिए शुद्ध आय का 145 प्रतिशत का मजबूत परिचालन नकदी प्रवाह उत्पन्न किया।"

कंपनी के एक बयान के अनुसार, आईटी सेवा खंड का राजस्व 2,713.3 मिलियन डॉलर था, 2.3 प्रतिशत तिमाही दर तिमाही की कमी, गैर-जीएएपी2 स्थिर मुद्रा आईटी सेवा खंड का राजस्व 2.0 प्रतिशत तिमाही दर तिमाही कम हुआ, कुल बुकिंग 6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3.8 अरब डॉलर थी। साल-दर-साल और बड़े सौदे की बुकिंग 1.3 अरब डॉलर थी, जो साल-दर-साल 79 प्रतिशत अधिक थी।

तिमाही के लिए आईटी सेवा खंड का ईबीआईटी 36.1 अरब रुपये (434.0 मिलियन डॉलर) था, जो सालाना आधार पर 6 प्रतिशत की वृद्धि है।

तिमाही के लिए आईटी सेवाओं का परिचालन मार्जिन 16.1 प्रतिशत था, जो कि 10 बीपीएस क्यूओक्यू और 100 बीपीएस योय था।

तिमाही के लिए प्रति शेयर आय 5.06 रुपये (0.061 डॉलर) थी, जो सालाना आधार पर 4.1 प्रतिशत की वृद्धि है।

बयान में कहा गया है, "हमें उम्मीद है कि हमारे आईटी सेवा व्यवसाय खंड से राजस्व 2,617 मिलियन डॉलर से 2,672 मिलियन डॉलर के बीच होगा।"

आईएएनएस
बेंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment