Indiamart पर घोस्ट कंपनियों के जरिए थोक विक्रेताओं को ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार

Last Updated 17 Oct 2023 06:48:42 PM IST

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को जालसाजों के एक गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया। पुलिस ने एक बैंक कर्मचारी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी फर्जी दस्तावेजों पर घोस्ट कंपनियां बनाने के बाद इंडियामार्ट पर लीड बनाकर थोक विक्रेताओं को धोखा देते थे।


Gang-doing-fraud

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को जालसाजों के एक गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया। पुलिस ने एक बैंक कर्मचारी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी फर्जी दस्तावेजों पर घोस्ट कंपनियां बनाने के बाद इंडियामार्ट पर लीड बनाकर थोक विक्रेताओं को धोखा देते थे।

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान नूर मोहम्मद (33), मनीष सैमसन (25) और धर्मवीर चड्ढा उर्फ रिंपल चड्ढा (44) के रूप में हुई है। पुलिस ने इनके कब्जे से 51 चेक-बुक, 27 फर्जी पहचान प्रमाण, 28 डेबिट/क्रेडिट कार्ड, पीओएस मशीन, क्यूआर कोड भी बरामद किए हैं।

पुलिस के मुताबिक, यह मामला दिल्ली के बुराड़ी इलाके में रहने वाले एक थोक व्यापारी की शिकायत के आधार पर शुरू किया गया था।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उन्हें इंडियामार्ट के माध्यम से भारी संख्या में लैपटॉप टेबल और स्टूल के लिए एक क्वेरी प्राप्त हुई। 3,00,640 रुपये के सामान की आपूर्ति करने के बाद, आरोपी व्यक्तियों ने फर्जी पेटीएम भुगतान रसीदें प्रदान की।

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) मनोज कुमार मीणा ने कहा कि जांच के दौरान, एक व्यापक तकनीकी विश्लेषण किया गया। उपलब्ध मोबाइल नंबरों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) का विस्तृत विश्लेषण किया गया, जिसमें यह पता चला कि ये नंबर फर्जी पहचान के तहत जारी किए गए थे।

इसके अलावा, आरोपी ने केवल संभावित पीड़ितों को ही कॉल किया, किसी और को नहीं। इसके बाद, संदिग्ध मोबाइल नंबरों की आईएमईआई खोज की गई, जिससे केवल एक आरोपी नूर मोहम्मद का स्थान निहाल विहार क्षेत्र में मिला।

डीसीपी ने कहा, ''क्षेत्र में स्थानीय खुफिया ने निहाल विहार स्थित डी-ब्लॉक में आरोपियों के बारे में एक सुराग दिया। हालांकि, यह पाया गया कि आरोपी ने कुछ महीने पहले परिसर खाली कर दिया था, इलाके में कहीं और चला गया था।''

पुलिस टीम ने फिर अधिक जानकारी जुटाई और निहाल विहार (ए-ब्लॉक) में आरोपी के स्थान का पता लगाया। डीसीपी ने कहा, "महिला हेड कांस्टेबल सोनिका ने संदिग्ध की पहचान करने के लिए खुद को कूरियर डिलीवरी एजेंट के रूप में पेश किया और इस प्रयास से आरोपी नूर मोहम्मद की गिरफ्तारी हुई।"

गिरफ्तारी के दौरान, शिकायतकर्ता ने नूर मोहम्मद की पहचान उस व्यक्ति के रूप में की, जिसने सदर बाजार कार्यालय में सामान प्राप्त किया था। इसके बाद नूर मोहम्मद के कहने पर मनीष और धर्मवीर को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ के दौरान, नूर ने खुलासा किया कि उसने और उसके सह-आरोपियों ने थोक विक्रेताओं को धोखा देने के लिए एक गिरोह बनाया था। मनीष एक निजी बैंक में प्रबंधक (बिक्री) के रूप में कार्यरत था। उसने फर्जी कंपनियां बनाने और बैंक खाते खोलने के लिए नकली पहचान प्रमाण प्रदान करने में गिरोह की सहायता की।

अधिकारी ने कहा, "गिरोह ने पीड़ितों से संपर्क करने के लिए सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए इन नकली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया।"

संदेह से बचने के लिए रिंपल चड्ढा और नूर मोहम्मद प्रमुख बाजारों में कार्यालयों की तलाशी लेते थे। अमन कपूर शिकायतकर्ताओं का विश्वास हासिल करने के लिए अपने अच्छे संचार कौशल का उपयोग करके खुद को कंपनी का प्रबंधक बताता था। एक अन्य आरोपी, राजेंद्र अरोड़ा, धोखाधड़ी से प्राप्त माल के निपटान के लिए जिम्मेदार था।

तीनों कंपनियों के खाते के विवरण की आगे की जांच में कुल 1,63,17,725 रुपये के लेन-देन का पता चला है। अन्य कंपनियों के खाते के विवरण का विश्लेषण किया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि इस रैकेट में शामिल फरार आरोपियों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment