Gold Prices: सोने की कीमतें दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर, जानें आज का रेट

Last Updated 25 Aug 2023 03:44:16 PM IST

अमेरिका के मिश्रित आर्थिक आंकड़ों से पहले सोने की कीमतें दो सप्ताह के उच्चतम स्तर के करीब बनी हुई हैं ...


और छह सप्ताह में अपने सबसे अच्छे सप्ताह की ओर बढ़ रही हैं और बाजार भागीदार प्रमुख केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की टिप्पणियों का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें फेडरल रिजर्व गवर्नर पॉवेल भी शामिल हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी कहते हैं, ये टिप्‍पण‍ियां भविष्य की ब्याज दरों पर मार्गदर्शन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, पिछले सत्र में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बाद एक बार फ‍िर से बढ़़त हो रही है। डॉलर सूचकांक भी 104 अंक से ऊपर 10 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर मंडरा रहा है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के विनिर्माण और सेवा पीएमआई डेटा को अनुमान से काफी नीचे बताया गया था, इससे बुलियन में तेजी का समर्थन किया गया था।

लेकिन बेरोजगारी लाभ के लिए नए दावे दायर करने वाले अमेरिकियों की संख्या में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट आई है, यूएस कोर ड्यूरेबल्स सामान ऑर्डर डेटा भी उम्मीदों से बेहतर बताया गया है।

उन्होंने कहा, दो फेड अधिकारियों ने बांड बाजार की पैदावार में उछाल का अस्थायी रूप से स्वागत किया, जो अर्थव्यवस्था को धीमा करने और मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के लक्ष्य पर वापस लाने के लिए केंद्रीय बैंक के काम को पूरक कर सकता है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें एक अच्छा मौका दिख रहा है कि ब्याज दर में और बढ़ोतरी की जरूरत नहीं होगी।

महत्वपूर्ण जैक्सन होल संगोष्ठी से पहले, सीएमई फेड-वॉच टूल के संभाव्यता चार्ट में सितंबर की बैठक में ठहराव की संभावना में 5 प्रतिशत से 80 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

उन्होंने कहा, सीओएमईएक्‍स पर व्यापक रुझान 1,890-1,945 डॉलर के दायरे में हो सकता है और घरेलू मोर्चे पर कीमतें 58,400-59,100 रुपये के दायरे में रहने की उम्मीद की जा सकती है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment