उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला समेत 50 से ज़्यादा ने राष्ट्रपति से पद्म पुरस्कार ग्रहण किया

Last Updated 23 Mar 2023 10:37:49 AM IST

जाने-माने उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस.एम. कृष्णा, प्रसिद्ध पाश्र्व गायिका सुमन कल्याणपुर और अन्य हस्तियों को बुधवार को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया।


 बुधवार को 50 से अधिक लोगों को पद्म विभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किए गए।

इस वर्ष 106 पद्म पुरस्कार दिए गए, जिनमें 3 युगल (जहां पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं। 6 पद्म विभूषणों के अलावा, 3 मरणोपरांत, 9 पद्मभूषण और 91 पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा की गई। इनमें 19 महिलाएं और दो विदेशी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई शामिल हैं। चार अन्य पद्मभूषण/पद्मश्री पुरस्कार मरणोपरांत हैं।

अरबपति शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला, जिनका पिछले साल निधन हो गया, को मरणोपरांत पद्म पुरस्कार दिया गया।

पूर्व विदेश मंत्री और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कृष्णा को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

पद्म विभूषण भी वास्तुकला के लिए प्रोफेसर बालकृष्ण दोशी को मरणोपरांत प्रदान किया गया।

भारतीय पाश्र्व गायिका सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया, जो चार दशक के करियर के दौरान हिंदी, मराठी और 11 अन्य भाषाओं में अनगिनत हिट गानों के लिए जानी जाती हैं।

राष्ट्रपति ने साहित्य और शिक्षा के लिए प्रोफेसर कपिल कपूर को पद्मभूषण से भी सम्मानित किया। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के पूर्व प्रोफेसर, उन्हें भारतीय ज्ञान प्रणालियों को एकीकृत करके और समर्पित संस्थानों की स्थापना करके उच्च शिक्षा को स्वदेशी बनाने का प्रयास करने के लिए जाना जाता है।

प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित, पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित औपचारिक समारोह में प्रदान किए जाते हैं, आमतौर पर हर साल मार्च/अप्रैल के आसपास।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment