श्रीलंका को आईएमएफ से मिला 2.9 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज

Last Updated 21 Mar 2023 10:49:51 AM IST

श्रीलंका 1948 में आजादी के बाद से अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है, ऐसे में इस द्वीप राष्ट्र को अंतत: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 2.9 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज मिल गया है।


श्रीलंका को आईएमएफ से मिला 2.9 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज

डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के वित्त राज्य मंत्री शेहान सेमासिंघे ने सोमवार देर रात मीडिया को इसकी पुष्टि की।

सेमसिंघे ने कोई और ब्योरा दिए बिना कहा कि राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे मंगलवार को एक विशेष घोषणा करेंगे।

सौदे के जवाब में, राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग ने कहा कि विक्रमसिंघे ने आईएमएफ और अन्य अंतरराष्ट्रीय भागीदारों का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) के तहत श्रीलंका के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है, जो श्रीलंका को 7 अरब डॉलर तक वित्त पोषण करने में सक्षम बनाएगा। राष्ट्रपति ने वित्तीय संस्थानों और लेनदारों के साथ सभी चर्चाओं में पूर्ण पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्ध किया है।

आईएमएफ कार्यक्रम इस दृष्टि को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है और अंतरराष्ट्रीय पूंजी बाजार में श्रीलंका की स्थिति में सुधार करने में मदद करेगा, जिससे यह निवेशकों, प्रतिभा और पर्यटकों के लिए एक आकर्षक देश बन जाएगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में, आईएमएफ ने कहा था कि श्रीलंका ने चीन और भारत सहित अपने सभी प्रमुख लेनदारों से वित्तपोषण का आश्वासन प्राप्त किया था, जिसने बेलआउट का मार्ग प्रशस्त किया।

संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र ने शुरू में 2022 के अंत तक चीन और भारत के साथ एक नई भुगतान योजना पर सहमत होने की उम्मीद की थी।

वर्तमान में, श्रीलंका को बीजिंग का ऋण लगभग 7 बिलियन डॉलर है, जबकि भारत का लगभग 1 बिलियन डॉलर का बकाया है।

सोमवार को बीबीसी से बात करते हुए, विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा कि सरकार राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों का पुनर्गठन करके और राष्ट्रीय एयरलाइन का निजीकरण करके धन जुटाएगी।

साबरी ने बीबीसी को बताया, सौभाग्य से, राजनीतिक रूप से प्रेरित संघों के अलावा अधिकांश लोग यह समझ गए हैं। मुझे पता है कि वे खुश नहीं हैं, लेकिन वे यह भी समझते हैं कि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।

कोविड-19 महामारी, ऊर्जा की बढ़ती कीमतों, लोकलुभावन करों में कटौती और 50 प्रतिशत से अधिक की मुद्रास्फीति ने श्रीलंका को पस्त कर दिया है।

दवाओं, ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी ने भी जीवन यापन की लागत को उच्च रिकॉर्ड करने के लिए प्रेरित किया, हिंसक राष्ट्रव्यापी विरोधों को ट्रिगर किया जिसने 2022 में गोटबाया राजपक्षे सरकार को उखाड़ फेंका।

परिणामस्वरूप देश अपने इतिहास में पहली बार पिछले मई में अंतरराष्ट्रीय उधारदाताओं को ऋण चुकाने में विफल हो गया।

आईएएनएस
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment